Breaking News
  • हटने के कुछ ही घंटों के भीतर पेटीएम, गूगल प्‍ले स्‍टोर पर फिर से उपलब्‍ध

गांगुली और विराट के अलावा इन कप्तानों के अंडर भी क्रिकेट खेल चुके हैं धोनी

धोनी को हमने गांगुली और विराट की कप्तानी में खेलते देखा है, लेकिन ऐसे कई अन्य खुशनसीब कप्तान भी हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे.

गांगुली और विराट के अलावा इन कप्तानों के अंडर भी क्रिकेट खेल चुके हैं धोनी
महेंद्र सिंह धोनी और स्‍टीव स्मिथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को न सिर्फ उनकी बल्लेबाजी और शानदार विकेटकीपिंग के लिए जाना जाता है बल्कि उन्हें क्रिकेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों की लिस्ट में भी शामिल किया जाता है. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया और पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को कई शानदार खिलाड़ी भी मिले जो आज उनकी धरोहर को आगे ले जा रहे हैं. 

हालांकि, धोनी भी अपने करियर में कई कप्तानों के अंडर खेले हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं, तो चलिए आज की इस स्टोरी में हम आपको सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और विराट कोहली (Virat Kohli) के अलावा उन कैप्टंस के बारे में बताने वाले हैं, जिनके अंडर 'कैप्टन कूल' खेल चुके हैं.  

यह भी पढ़ें- सेक्स स्कैंडल में फंस चुके हैं क्रिकेट की दुनिया के 5 बड़े स्टार

1. अनिल कुंबले 
ये तो हम सभी जानते हैं कि एमएस धोनी सौरव गांगुली और विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि माही, अनिल कुंबले (Anil Kumble) की कैप्टंसी में भी खेल चुके हैं. जी हां, भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले साल 2007 और 2008 के बीच 14 टेस्‍ट मुकाबलों में टीम के कैप्टन थे और इन मुकाबलों में धोनी भी टीम इंडिया का हिस्सा थे.  

2. महेला जयवर्धने 
श्रीलंका के महान बल्लेबाज महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) की कप्‍तानी में भी एमएस धोनी खेल चुके हैं. साल 2007 में अफ्रीका इलेवन और एशिया इलेवन के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज में जयवर्धने एशिया इलेवन के कप्तान थे और धोनी भी उनकी टीम का हिस्‍सा थे.

3. सौरभ तिवारी 
महेंद्र सिंह धोनी साल 2017-2018  में सौरभ तिवारी (Saurabh Tiwary) की क‍प्‍तानी में भी खेल चुके हैं. जी हां, उस दौरान धोनी विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड का प्रतिनिधित्‍व करते हुए सौरभ तिवारी की कप्तानी में खेले थे.

4. स्‍टीव स्मिथ 
धोनी आईपीएल 2017 के दौरान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की कप्तानी में भी खेले हैं. स्टीव स्मिथ साल 2017 में पुणे सुपर जाएंट्स के कप्तान रह चुके हैं और तब धोनी उनकी कप्तानी में मैदान पर उतरे थे.