टीम इंडिया के इन 2 महान खिलाड़ियों पर भी लग चुका है बॉल टैंपरिंग का संगीन आरोप
Advertisement

टीम इंडिया के इन 2 महान खिलाड़ियों पर भी लग चुका है बॉल टैंपरिंग का संगीन आरोप

क्रिकेट फैंस को बॉल टैंपरिंग से जुड़ी सैंडपेपर गेट वारदात की जानकारी जरुर होगी, लेकिन पिछले दशक में गेंद से छेड़छाड़ के आरोप भारत के 2 दिग्गज क्रिकेटर्स पर लगे थे.

टीम इंडिया के इन 2 महान खिलाड़ियों पर भी लग चुका है बॉल टैंपरिंग का संगीन आरोप

नई दिल्ली: वैसे तो क्रिकेट को खेल जेंटलमैन गेम माना जाता है, जिसे क्रिकेटर्स ने कई बार साबित भी किया है. क्रिकेट के खेल में कई खिलाड़ियों पर बहुत से संगीन आरोप लगें हैं और आगे भी लगते रहेंगे, पर इनमें से कुछ को दोषी करार दिया गया तो किसी खिलाड़ी के खिलाफ सबूत ही नहीं मिले. वहीं क्रिकेट की दुनिया में बॉल टेंपरिंग का इल्ज़ाम एक संगीन आरोप माना जाता है जिसके लिए खिलाड़ियों को भारी कीमत चुकानी पड़ जाती है, इसके बावजूद क्रिकेट के तमाम दिग्गजों पर बॉल टैंपरिंग का आरोप लग चुका है, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के 2 महान खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है. आज की इस स्टोरी में हम आपको टीम इंडिया के ऐसे 2 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनपर बॉल टैंपरिंग का आरोप लगा.

  1. सचिन ने भी किया बॉल टैंपरिंग के आरोप का सामना.
  2. आइसीसी ने बाद में हटा लिए थे सचिन पर से आरोप.
  3. द्रविड़ पर भी लग चुका है बॉल टैंपरिंग का इल्जाम.

यह भी पढ़ें- B'day Special: वो क्रिकेटर जिसने मैदान में उल्टी करने के बावजूद टीम इंडिया को जीत दिलाई थी

सचिन तेंदुलकर

बॉल टेंपरिंग जैसे संगीन आरोप का सामना मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर जैसे महान भारतीय खिलाड़ी ने भी किया है. अगर देखा जाए तो साल 2001 क्रिकेट के इतिहास में हर भारतीय क्रिकेट फैन को याद रहेगा. दरअसल उस दौरान टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर भी बॉल के साथ छेड़छाड़ करने के आरोपों में घिर चुके हैं, जिसकी वजह से एक मुकाबले के लिए सचिन को सस्पेंड भी किया गया था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हो रहे दूसरे टेस्ट मैच जो पोर्ट एलिजाबेथ में चल रहा था वहां सचिन तेंदुलकर मैच के दौरान फील्डिंग करते समय बॉल की सीम को चमका रहे थे और मैच रेफरी को लगा कि वो बॉल के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं. इसी वजह से सचिन पर उनकी मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना और एक मैच के लिए बैन लगा दिया था, लेकिन प्रतिबंध के बाद क्रिकेट की दुनिया के कई बड़े-बड़े दिग्गजों ने सचिन का समर्थन किया और प्रतिबंध का कड़ा विरोध किया, जिसके बाद आईसीसी ने सचिन पर से ये आरोप हटा लिए थे. क्योंकि वह गेंद की सीम से सिर्फ मिट्टी को हटा रहे थे ना कि गेंद के साथ कोई छेड़छाड़ कर रहे थे.

राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ जिन्हें पूरी दुनिया 'द वॉल' के नाम से भी जानती है, उनपर भी बॉल टैंपरिंग का आरोप लग चुका है. ये बात है साल  2004  की जब टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक वनडे मैच खेल रही थी, तब राहुल द्रविड़ ने उस मैच में फील्डिंग के दौरान बॉल को चमकाने के लिए आधी खाई हुई मीठी गोलियों का इस्तेमाल किया था, ये देखकर रेफरी ने राहुल पर बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा दिया था. इतना ही नहीं गेंद के साथ छेड़छाड़ के आरोप की वजह से मैच रेफरी ने राहुल द्रविड़ को दोषी बताते हुए उनकी उस मैच फीस का 50 फीसदी हिस्सा काट लिया था.

Trending news