अफगानिस्तान टेस्ट से बाहर हुए साहा, 8 साल बाद दिनेश कार्तिक को मिला मौका
Advertisement

अफगानिस्तान टेस्ट से बाहर हुए साहा, 8 साल बाद दिनेश कार्तिक को मिला मौका

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा हाथ के अंगूठे में लगी चोट के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जून से बेंगलुरू में खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे. 

ऋद्धिमान साहा बेंगलुरू टेस्ट से हुए बाहर (फाइल फोटो)

मुम्बई: विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा हाथ के अंगूठे में लगी चोट के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जून से बेंगलुरू में खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बयान में कहा, "ऋद्धिमान साहा अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में 14 जून से शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं. साहा को 25 मई को कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले के दौरान चोट लग गई थी." 

  1. 14 जून से अफगानिस्तान के साथ टेस्ट मैच खेलेगी टीम इंडिया
  2. अफगानिस्तान-भारत के बीच टेस्ट मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा 
  3. दिनेश कार्तिक ने खिलाफ 2010 में बांग्लादेश के आखिरी टेस्ट खेला था

बोर्ड ने कहा, "ऋद्धिमान साहा को अफगानिस्तान के साथ होने वाले टेस्ट मैच के लिए टीम में शामिल किया गया था. भारतीय टीम की मेडिकल टीम इस चोट के बाद लगातार साहा पर नजर बनाए हुए थी और शनिवार को उसने फैसला किया कि इंग्लैंड के साथ होने वाली अहम टेस्ट सीरीज से पहले साहा को पूरी तरह स्वस्थ होने के लिए आराम दिया जाना जरूरी है." 

बयान में कहा गया है कि अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने साहा की जगह दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया है. कार्तिक ने 2010 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था और अब वह आठ साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करेंगे. 

कार्तिक के पास इस टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खिंचने का मौका होगा. दिनेश कार्तिक ने 2007 में इंग्लैंड दौरे पर तीन अर्धशतक लगाए थे और ओवल में 91 रन की पारी खेली थी. उन्होंने उस दौरे पर कुल 263 रन बनाए थे. 

हालांकि, दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी जब तीसरे टेस्ट से पहले ऋद्धिमान साहा चोटिल हो गए थे तो दिनेश कार्तिक को टेस्ट टीम में शामिल करने का फैसला लिया गया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया था. जोहानिसबर्ग में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में पार्थिव पटेल को शामिल किया गया था. 

fallback

कार्तिक ने भारत के लिए 23 टेस्ट खेले हैं 
बता दें कि कार्तिक ने भारत के लिए 23 टेस्ट खेले हैं लेकिन आखिरी बार टेस्ट 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. कार्तिक ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. वह अब तक 23 टेस्ट मैचों में 1000 रन बना चुके हैं.

महेंद्र सिंह धोनी से पहले किया था डेब्यू
दिनेश कार्तिक ने महेंद्र सिंह धोनी से पहले ही टीम इंडिया में डेब्यू किया था. कार्तिक के बाद महेंद्र सिंह धोनी, ऋद्धिमान साहा, नमन ओझा, केएल राहुल और पार्थिव पटेल भी विकेटकीपिंग कर चुके हैं. 

Trending news