टी20 मैच में DOT BALL फेंकना भी है एक कला, ये हैं IPL के डॉट बॉल किंग
Advertisement

टी20 मैच में DOT BALL फेंकना भी है एक कला, ये हैं IPL के डॉट बॉल किंग

लिमिटेड ओवर क्रिकेट चाहे वनडे हो या टी20, कोई भी कप्तान अपने 'कंजूस' गेंदबाज से ही सबसे ज्यादा खुश रहता है.

IPL में डॉट बॉल फेंकने वाले महारथी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: लिमिटेड ओवर क्रिकेट (Cricket) चाहे वनडे हो या टी20, कोई भी कप्तान अपने 'कंजूस' गेंदबाज से ही सबसे ज्यादा खुश रहता है. यह कंजूसी मैच में कम रन देने की भी होती है और डॉट बॉल यानी खाली गेंद फेंकने की भी. कोई गेंदबाज जितनी ज्यादा डॉट बॉल फेंकता है, सामने वाली टीम पर रनरेट बरकरार रखने का दबाव उतना ही बढ़ता जाता है. नतीजा होता है कि हड़बड़ाहट में बल्लेबाजों के आड़े-तिरछे शॉट खेलने की कोशिश में विकेटों का गंवाना. क्या आप जानते हैं कि टी20 क्रिकेट में इस कला के महारथी कौन से गेंदबाज हैं. चलिए हम आपको बताते हैं.

  1. टी20 इंटरनेशनल में बुमराह के नाम हैं सबसे ज्यादा मेडन ओवर
  2. आईपीएल में डॉट बॉल किंग हैं भज्जी
  3. एक आईपीएल मैच में सबसे ज्यादा डॉट बॉल की रिकार्ड दीपक के नाम

टी20 इंटरनेशनल में बुमराह के नाम हैं सबसे ज्यादा मेडन ओवर
बात यदि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की हो तो कोई भी बल्लेबाज भारतीय यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह को खेलना पसंद नहीं करता. बुमराह के ही नाम पर टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने का रिकार्ड दर्ज है. बुमराह ने अपने करियर में अभी तक 7 मेडन यानी सभी डॉट बॉल वाले ओवर फेंके हैं. बुमराह के बाद श्रीलंका के नुवान कुलशेखरा ने अपने करियर में 6 मेडन ओवर फेंके. तीसरे नंबर भारत के हरभजन सिंह, आयरलैंड के जोंसटन, श्रीलंका के अजंथा मेंडिस, पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी और यूएई के मोहम्मद नवीद व सुल्तान अहमद का नंबर आता है. इन सभी ने अपने करियर में 5-5 मेडन ओवर फेंके थे.

आईपीएल में डॉट बॉल किंग हैं भज्जी
बात यदि दुनिया की सबसे पॉपुलर टी20 लीग यानी आईपीएल की करें तो डॉट बॉल किंग का खिताब ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के खाते में जाता है. भज्जी और टर्मिनेटर के नाम से मशहूर हरभजन ने अपने आईपीएल करियर में 562.2 ओवर फेंके हैं, जिनमें 1249 डॉट बॉल रही हैं. हरभजन के बाद श्रीलंकाई यार्कर किंग लसिथ मलिंगा ने 471.1 ओवर में 1155 डॉट बॉल, भारतीय सीमर भुवनेश्वर कुमार ने 435.2 ओवर में 1124 डॉट बॉल, लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 516.5 ओवर में 1111 डॉट बॉल और लेग स्पिनर पीयूष चावला ने 520.4 ओवर में 1109 डॉट बॉल फेंकी हैं.

ये भी पढ़ें- विराट ने अपनी कप्तानी के पहले 4 टेस्ट में ही बनाया था ये सुपर रिकार्ड, 3 बल्लेबाज ही कर पाए हैं ऐसा

एक आईपीएल मैच में सबसे ज्यादा डॉट बॉल की रिकार्ड दीपक के नाम
आईपीएल के एक मैच में सबसे ज्यादा डॉट बॉल फेंकने का रिकार्ड चेन्नई सुपरकिंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर के नाम पर है. दीपक ने 2019 के सीजन में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में केकेआर के खिलाफ मैच में 20 डॉट बॉल फेंकी थीं. इस मैच में दीपक ने 10 साल पुराना 19 डॉट बॉल का रिकार्ड तोड़ा था, जो दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईपीएल-2009 में आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल और फिडेल एडवर्डस ने अलग-अलग मैचों में अपने नाम किया था.

LIVE TV

Trending news