दलीप ट्रॉफी: वॉशिंगटन सुंदर का शानदार प्रदर्शन, ब्लू पर इंडिया रेड की बड़ी जीत

इंडिया ब्लू के पास इस लक्ष्य का पाने के लिए लगभग दो दिन का समय था. लेकिन सुंदर ने उसे एक दिन पहले ही समेट दिया.

दलीप ट्रॉफी: वॉशिंगटन सुंदर का शानदार प्रदर्शन, ब्लू पर इंडिया रेड की बड़ी जीत
सुंदर ने दूसरी पारी में छह विकेट और पहली पारी में पांच विकेट झटके थे. (फाइल फोटो)

लखनऊ: वॉशिंगटन सुंदर के हरफनमौला खेल के दम पर इंडिया रेड ने गुलाबी गेंद से दिन-रात प्रारूप में खेली गई दलीप ट्रॉफी के फाइनल में इंडिया ब्लू को मात देते हुए खिताब अपने नाम किया. इंडिया रेड ने मैच के चौथे दिन इंडिया ब्लू के सामने 393 रनों का लक्ष्य रखा था. इंडिया ब्लू की टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी और 229 रनों पर ही ढेर हो गई. सुंदर ने दूसरी पारी में छह विकेट अपने नाम किए. उन्होंने पहली पारी में भी पांच विकेट लिए थे. गेंद के अलावा इस ऑफ स्पिनर ने बल्ले से भी टीम की जीत में योगदान दिया. सुंदर ने पहली पारी में 88 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 42 रनों की पारी खेली थी.

इंडिया रेड ने अपने तीसरे दिन के स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 187 रनों से आगे खेलना शुरू किया. इंडिया ब्लू ने उसे ज्यादा देर खेलने नहीं दिया और 208 रनों पर ही इंडिया रेड को समेट दिया. इंडिया रेड ने पहली पारी में 483 रन बनाए थे जबकि उसने इंडिया ब्लू को पहली पारी में 299 रनों पर ही रोक दिया था. दूसरी पारी में 208 रनों के बाद उसने इंडिया ब्लू के सामने 393 रनों की चुनौती रखी.

यह भी पढ़ें: पैदा होते ही नाम मिला था श्रीनिवासन, लेकिन दुनिया में मशहूर हुआ वॉशिंगटन सुंदर

इंडिया ब्लू के पास इस लक्ष्य का पाने के लिए लगभग दो दिन का समय था. लेकिन सुंदर ने उसे एक दिन पहले ही समेट दिया. इसमें विजय गोहली ने उनका भरपूर साथ दिया और तीन विकेट अपने नाम किए. सुंदर ने ईशान किशन (18) को बोल्ड कर इंडिया ब्लू को पहला झटका दिया. गोहली ने अभिमन्यू ईश्वरन को अपना शिकार बनाते हुए इंडिया रेड को दूसरी सफलता दिलाई. इंडिया ब्लू ने 47 रनों पर ही अपने दो विकेट खो दिए थे.

यहां से अनुभवी बल्लेबाज और इंडिया ब्लू के कप्तान सुरेश रैना (45) और मनोज तिवारी (38) ने टीम को संभाला और स्कोर 127 रनों तक पहुंचाया. सुंदर ने इन दोनों को आउट कर इंडिया ब्लू को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया यहां से ब्लू की टीम वापसी नहीं कर पाई और मैच हार गई. अंत में भार्गव भट्ट ने 51 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली लेकिन वह मैच बचाने के लिए काफी नहीं रही.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.