close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एलिस पैरी ने हासिल किया T20I में वह मुकाम, पुरुष खिलाड़ी भी नहीं छू सके जिसे

एलिस पैरी  टी-20 इंटरनेशनल में 1000 रन और 100 विकेट लेने वाली पहली क्रिकेटर बन गई हैं. 

एलिस पैरी ने हासिल किया T20I में वह मुकाम, पुरुष खिलाड़ी भी नहीं छू सके जिसे
एलिस पैरी ने इस बार के टी-20 विश्व कप में ही अपने 100 विकेट पूरे किए थे. (फोटो :ANI)

नई दिल्ली: यूं तो क्रिकेट (Cricket) में बड़े बड़े रिकॉर्ड पुरुषो के नाम हैं क्योंकि महिला क्रिकेट पुरुष क्रिकेट के मुकाबले काफी देर से शुरू हुआ, लेकिन टी20 क्रिकेट दोनों का ही लगभग एक साथ ही शुरू हुआ. लेकिन फिर भी माना जाता है कि पुरुषों के रिकॉर्ड महिलाओं से कहीं आगे हैं ऐसे में जब कोई महिला क्रिकेटर एक ऐसा मुकाम छू जाए जो अब तक पुरुषों ने नहीं छुआ, उसकी तो हर जगह तारीफ होगी ही. ऐसी ही कुछ उपलब्धि हासिल की है ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एसिस पैरी ने. पैरी रविवार को पहले ऐसी ( महिला और पुरुष दोनों) क्रिकेटर  बन गई जिसने टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे पहले 1000 रन बनाने के साथ ही 100 विकेट भी ले लिए. 

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे के दूसरे टी-20 इंटरनेशनल मैच में पैरी के शानदार खेल की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया. इस मैच में पैरी ने 39 गेंदों में 4 चौकों और एक छक्का लगाकार नाबाद 47 रन की पारी खेली और अपने 1000 रन पूरे किए. इससे पहले पिछले साल खेले गए वर्ल्ड टी-20 फाइनल में पैरी ने अपने 100 विकेट पूरे किए थे उन्होंने विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड की नताली सिवर का विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की थी. 

यह भी पढ़ें: अनिल कुंबले की समिति करेगी इंग्लैंड को विश्व कप दिलाने वाले ‘उस’ नियम की समीक्षा

पेरी ने अब तक 60 टी-20 पारियों में सिर्फ तीन हाफ सेंचुरी लगा सकी हैं. फिर भी वे एक हजार रनों को सबसे जल्दी पार करने में सफल रही. पैरी ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ महिला एशेज सीरीज के तीसरे वनडे में 22 रन देकर 7 विकेट लेने का मुकाम हासिल किया है. यह किसी ऑस्ट्रेलिायाई महिला खिलाड़ी का बेस्ट बॉलिंग फिगर है, जबकि उनका यह रिकॉर्ड दुनिया में चौथे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया ने तीन टी-20 मैचो की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है. 

इस लिस्ट में पैरी के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी हैं. अफरीदी ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1498 रन बनाने के साथ 98 विकेट हासिल किए हैं. वहीं बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक 1471 रन और 88 विकेट ले लिए हैं और वे पैरी के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. 
(इनपुट एएनआई)