ENG VS NZ: टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी, WTC से पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर जीती सीरीज

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 8 विकेट से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है.

ENG VS NZ: टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी, WTC से पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर जीती सीरीज
(FILE PHOTO)

बर्मिघम: न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड की टीम को उन्हीं की धरती पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से शिकस्त दे दी है. एजबस्टन में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मुकाबले के चौथे ही दिन न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया. बता दें कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मुकाबला ड्रॉ रहा था.

भारतीय टीम के लिए एक खतरे की घंटी है क्योंकि 18 जून से टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल मुकाबला खेलना है.

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दी करारी शिकस्त 

दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 388 रन बनाए थे और 85 रनों की बढ़त हासिल की थी. इंग्लैंड की दूसरी पारी चौथे दिन के पहले सत्र में 122 रन पर ऑलआउट हुई और उसे 37 रनों की मामूली बढ़त मिली और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 38 रनों का लक्ष्य दिया.

न्यूजीलैंड ने 10.5 ओवर में दो विकेट पर 41 रन बनाकर लक्ष्य हासिल किया और आसानी से मैच अपने नाम कर लिया.  

न्यूजीलैंड को मिली आसान जीत

चौथे दिन इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 122 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोन ने 15 और जेम्स एंडरसन ने खाता खोले बिना पारी आगे बढ़ाई लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने दिन की पहली ही गेंद पर स्टोन को आउट कर इंग्लैंड की पारी ढेर कर दी. स्टोन ने 54 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए जबकि जेम्स एंडरसन खाता खोले बिना नाबाद रहे.

न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में मैट हेनरी और नील वेगनर ने तीन-तीन विकेट जबकि ट्रेंट बोल्ट और एजाज पटेल को दो-दो विकेट मिले.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही और ब्रॉड ने डेवोन कॉनवे को आउट कर कीवी टीम को पहला झटका दिया. कॉनवे ने चार गेंदों पर तीन रन बनाए. इसके बाद स्टोन ने विल यंग को आउट किया जिन्होंने 31 गेंदों पर एक चौके के सहारे आठ रन बनाए.

न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान टॉम लाथम 32 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 23 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्टोन को एक-एक विकेट मिला.

18 जून से शुरू होगा घमासान 

न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल 18 जून को साउथम्पटन में खेला जाएगा जबकि इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला चार अगस्त से नॉटिंघम में शुरू होगी. दूसरा टेस्ट 12 से 16 अगस्त को लॉडर्स पर, तीसरा 25 से 29 अगस्त को लीड्स में, चौथा दो से छह सितंबर को ओवल पर और पांचवां 10 से 14 सितंबर को मैनचेस्टर में खेला जाएगा.

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.