ENGvsSA: बेन स्टोक्स ने रचा इतिहास, 142 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
Advertisement

ENGvsSA: बेन स्टोक्स ने रचा इतिहास, 142 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पहली पारी में 46 रन की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में चार विकेट पर 218 रन बना लिए हैं. 

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहतरीन बैटिंग के बाद कैचिंग में भी शानदार प्रदर्शन किया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पहला टेस्ट मैच हार चुकी इंग्लैंड की टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (South Africa vs England) दूसरे टेस्ट में शानदार वापसी की है. उसने रविवार को अफ्रीकी टीम को महज 223 रन पर समेट दिया. इसके साथ ही उसने पहली पारी में 46 रन की बढ़त ले ली. इंग्लैंड के इस शानदार प्रदर्शन में बॉलिंग के साथ-साथ फील्डिंग का अहम योगदान रहा. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने तो इस दौरान कैचिंग का रिकॉर्ड ही बना डाला.

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (England vs South Africa) दूसरे टेस्ट मैच में एक ही पारी में पांच कैच लपके. 142 साल के टेस्ट इतिहास में यह पहला मौका है, जब इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी ने टेस्ट मैच की एक पारी में इतने कैच लपके हैं. स्टोक्स ने इस पारी में जुबेर हम्जा, फाफ डू प्लेसिस, वान डर डुसेन, प्रिटोरियस और एनरिक नोर्त्जे का कैच लिया. उन्होंने अपने सभी कैच स्लिप में लिए. 

यह भी पढ़ें: KL राहुल और धवन में चल रही रेस, तूफानी ओपनर ने कहा- मेरी टीम में शिखर की कोई जगह नहीं 

बेन स्टोक्स ने इसके साथ ही पांच कैच लेने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. वे ऐसा करने वाले दुनिया के 12वें क्रिकेटर हैं. उनसे पहले दुनिया के 11 खिलाड़ियों ने यह कारनामा किया है. इनमें भारत के चार खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद अजहरुद्दीन, के. श्रीकांत और यजुर्वेंद्र सिंह शामिल हैं. 

 

वेस्टइंडीज के तीन, ऑस्ट्रेलिया के दो और दक्षिण अफ्रीका व न्यूजीलैंड के एक-एक खिलाड़ी भी एक पारी में पांच कैच ले चुके हैं. इनमें ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, विक्टर रिचर्डसन और वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी, डैरेन ब्रावो, जे. ब्लैकवुड शामिल हैं. न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ भी ऐसा कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी दिग्गज ने कहा- 4 दिन का टेस्ट बकवास आइडिया, BCCI कभी नहीं देगा मंजूरी

दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में खेले जा रहे इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने 269 रन बनाए. इसके बाद उसने अफ्रीकी टीम को 223 रन पर समेट कर 46 रन की बढ़त ली. इंग्लैंड की टीम ने मैच के तीसरे दिन खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 218 रन बना लिए हैं. इस तरह कहा जा सकता है कि अब मैच में उसका पलड़ा भारी है. स्टोक्स ने पहली पारी में 47 रन बनाए. दूसरी पारी में अभी उनकी बैटिंग की बारी नहीं आई है. 

Trending news