SA vs ENG: आखिरी ओवर में 6 रन नहीं बना सका इंग्लैंड, हारा; जानें किसने पलटा मैच

England vs South Africa: इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच के आखिरी ओवर में सिर्फ पांच रन बना सकी. 

SA vs ENG: आखिरी ओवर में 6 रन नहीं बना सका इंग्लैंड, हारा; जानें किसने पलटा मैच
दक्षिण अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डिकॉक ने आखिरी गेंद पर आदिल राशिद को रन आउट किया. (फोटो: Reuters)

ईस्ट लंदन: मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड (South Africa vs England) से पहले टी20 मैच में लगभग तय जीत छीन ली है. उसने गुरुवार को खेले गए इस बेहद रोमांचक मैच में इंग्लैंड (England) को एक रन से हराया. इंग्लैंड को जीत के लिए आखिरी ओवर में महज सात रन की जरूरत थी और उसके चार विकेट बाकी थे. इसके बावजूद वह लक्ष्य से एक रन दूर रह गया. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है. 

दक्षिण अफ्रीका की इस जीत के हीरो तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी (Lungi Ngidi) रहे. उन्होंने 4 ओवर के स्पेल में 30 रन दिए और सबसे अधिक तीन विकेट झटके. एंगिडी ने ही इंग्लैंड आखिरी ओवर में जीत छीनी. उन्होंने इस ओवर की दूसरी गेंद पर टॉम कुरेन (2) को डेविड मिलर के हाथों कैच करवाया. फिर पांचवीं गेंद पर मोईन अली (5) को बोल्ड कर दिया. आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को तीन रन चाहिए थे. एंगिडी ने उसे सिर्फ एक रन बनाने दिया. इस तरह दक्षिण अफ्रीका एक रन से जीत गया. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया में हिंदी-इंग्लिश के बीच कन्नड़ ने मारी एंट्री, जानें कौन हैं ‘वो’ खिलाड़ी...

इंग्लैंड ने बुधवार को टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया. दक्षिण अफ्रीका ने आठ विकेट पर 177 रन का स्कोर बनाया और फिर उसने इंग्लैंड को नौ विकेट पर 176 रन पर रोक दिया. दक्षिण अफ्रीका टी20 क्रिकेट में तीसरी बार एक रन से जीता है जबकि इंग्लैंड को पहली बार एक रन से हार का सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दोनों भारतीय बाहर, अब होगा असली ‘टेस्ट’

दक्षिण अफ्रीका से मिले 178 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने एक समय चार विकेट पर 152 रन बना लिए थे. उस वक्त उसे 15 गेंद पर 25 रन बनाने थे. लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने इंग्लैंड को लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया. इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय (Jason Roy) ने सबसे अधिक 70 रन बनाए. कप्तान इयोन मोर्गन ने 52 और जॉनी बेयरस्टो ने 23 रन का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए एंगिडी के तीन विकेटों के अलावा एंडिले फेहलुकवायो और ब्यूरेन हेंड्रिक्स ने दो-दो विकेट लिए. डेल स्टेन को एक विकेट मिला. एंगिडी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. 

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने आठ विकेट पर 177 रन का स्कोर खड़ा किया. मेजबान टीम के लिए टेम्बा बवुमा ने 43, कप्तान क्विंटन डी कॉक और रासी वान डेर डुसेन ने 31-31 जबकि जेजे स्मटस ने 20 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने दो और माइन अली, टॉम कुरेन, मार्क वुड, आदिल राशिद तथा बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिए.