close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

‘हम तो अच्छा खेल रहे थे, लेकिन ‘चाइनामैन’ ने बिगाड़ दिया हमारा खेल’

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन का भारत से पहले टी20 मैच में हार पर कहना है कि उनकी टीम तो अच्छा खेल रही थी लेकिन कुलदीपयादव ने उनकी टीम को छका दिया.

‘हम तो अच्छा खेल रहे थे, लेकिन ‘चाइनामैन’ ने बिगाड़ दिया हमारा खेल’
भारत से मिली हार के बावजूद इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन का मानना है कि उनकी टीम अच्छा खेल रही थी. (फोटो : Reuters)

मैनचेस्टर : भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हुई तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया की शानदार जीत रही. इसमें मैच के हीरो रहे कुलदीप यादव ने अपनी फिरकी के जाल में उलझाते हुए आधी इंग्लैंड टीम को पवेलियन भेज कर इंग्लैंड कैम्प में हलचल मचा दी थी.  इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने स्वीकार किया किट मैच में कुलदीप यादव ने उनके बल्लेबाजों को पूरी तरह से छका दिया. मोर्गन ने साथ ही कहा कि अगर मेजबान टीम को भारत को सीरीज में कड़ी टक्कर देनी है तो बाकी मैचों में मेहमान टीम के कलाई के स्पिनरों के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करना होगा. ओल्ड ट्रैफर्ड में कल रात हुए मैच में कुलदीप ने अपने चार ओवर के कोटे में 24 रन देकर पांच विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड की टीम आठ विकेट पर 159 रन ही बना सकी.

कुलदीप ने अपने तीसरे ओवर में मोर्गन (07), जानी बेयरस्टा (00) और जो रूट (00) को पवेलियन भेजा जिससे 10 ओवर में बाद एक विकेट पर 95 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में दिख रही इंग्लैंड की टीम बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच पाई. भारत ने इसके जवाब में आठ विकेट की जीत के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई.

मोर्गन ने कहा, ‘‘बेंगलुरू (जब फरवरी 2017 में युजवेंद्र चहल ने 25 रन देकर छह विकेट लिए) में हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. लेकिन वह अलग मैच था. आज का मैच अलग था. कुलदीप ने चार गेंद में तीन विकेट चटकाए और हमें छकाया. ऐसा नहीं था कि हम शाट हवा में खेल गए हों. उसने हमें पूरी तरह से छका दिया और मुझे लगता है कि उसने अच्छी गेंदबाजी की.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘हमने पर्याप्त रन नहीं बनाए और संभवत: हमने 30 से 40 रन कम बनाए. मुझे लगता है कि हमारी शुरुआत शानदार थी. कुलदीप ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन हमें पता है कि हम उसका सामना इससे बेहतर कर सकते हैं. अगले मैच से पहले हमें अपनी योजना का आकलन करना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि योजना सही हो और हम इस पर कायम रहें.’’ 

मोर्गन ने अपने बल्लेबाजों से कहा कि वह जोस बटलर से सबक लें जिन्होंने स्पिनरों का सामना काफी अच्छी तरह किया. भारत ने मैच में पूरी तरह दबदबा बनाए रखा. लोकेश राहुल ने 54 गेंद में नाबाद 101 रन की पारी खेलकर भारत को आसान जीत दिलाई. मोर्गन को हालांकि मलाल है कि उनकी टीम मुश्किल मौकों को भुनाने में विफल रही.

राहुल की भी तारीफ की मोर्गने ने 
उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने हमारे स्पिनरों को अधिक मौके नहीं दिए. अगर हम मुश्किल मौकों को भुना लेते तो मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था. जैसे क्रिस जोर्डन ने बाउंड्री पर कैच छोड़ा या अगर पारी की शुरुआत में राहुल का प्वाइंट पर कैच पकड़ लिया जाता. तो यह मैच पूरी तरह से अलग होता.’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह (राहुल) काफी अच्छा खेला और मुझे नहीं लगता कि जितनी आसान बल्लेबाजी उसे आज लग रही थी उससे आसान किसी और को लगेगी.’’ 

इस मैच में कुलदीप ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. इसी के साथ कुलदीप टी-20 इंटरनेशनल में पांच विकेट लेने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं. वे पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बने.  कुलदीप ने आयरलैंड के खिलाफ भी शानदार गेंदबाजी की थी. आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने पहले टी20 में 21 रन देकर चार विकेट लिए थे. वहीं दूसरे टी20 में केवल 2.3 ओवर में ही 16 रन देकर तीन विकेट लिए.  कुलदीप अब भारत के ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिसने लगातार तीन मैचों में चार से ज्यादा विकेट लिए हों.

(इनपुट भाषा)