सुनील गावस्कर की आलोचना के बाद टीम इंडिया के बचाव में आए इंग्लैंड के कोच
Advertisement

सुनील गावस्कर की आलोचना के बाद टीम इंडिया के बचाव में आए इंग्लैंड के कोच

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने आलोचना करते हुए कहा था कि टीम को और अभ्यास मैच खेलने चाहिए थे.

टीम इंडिया के बचाव में सामने आए इंग्लैंड टीम के कोच ट्रेवर बेलिस (फाइल फोटो)

लंदन: इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस ने मौजूदा टेस्ट सीरीज में भारत की तैयारियों की आलोचना पर बचाव करते हुए कहा है कि खराब फॉर्म से जूझ रही मेहमान टीम इससे ज्यादा अभ्यास नहीं कर सकती थी. भारत पांच मैचों की सीरीज में 0-2 से पीछे है. तीसरा टेस्ट शनिवार से नॉटिंघम में खेला जाएगा.  टीम इंडिया पहला टेस्ट 31 रनों से हारी थी. वहीं, लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से मात दी. मैच से पहले बेलिस ने पत्रकारों से कहा, ''ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड जैसी टीमें काफी क्रिकेट खेलती हैं. मुझे यकीन है कि हर कोई अधिक अभ्यास मैच खेलना चाहता है लेकिन यह संभव नहीं है.''  उन्होंने कहा, खिलाड़ियों को आराम की भी जरूरत होती है. अधिकांश खिलाड़ी सारे मैच ही खेलेंगे लेकिन इसमें अधिक अभ्यास मैच डालने की गुंजाइश नहीं है.'' भारत ने सीरीज से पहले एक ही अभ्यास मैच खेला था, जो ड्रॉ रहा था . पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने इसकी आलोचना करते हुए कहा था कि टीम को और अभ्यास मैच खेलने चाहिए थे.

  1. भारत पहला टेस्ट मैच 31 रनों से हारा था
  2. दूसरे टेस्ट में भारत पारी और 159 रनों से हारा
  3. इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है

बेलिस ने कहा, ''हम अभ्यास मैच खेलते हैं जितने होते हैं. इसके बाद सवाल पूछे जाते हैं कि क्या तैयारी सही थी. हम और अभ्यास मैच खेलना पसंद करते लेकिन सप्ताह में दस दिन नहीं होते.'' इंग्लैंड के प्रदर्शन पर कोच ने कहा कि वह अब तक खेल के हर पहलू से संतुष्ट हैं. 

उन्होंने कहा, ''पहले टेस्ट में मुकाबला रोचक था लेकिन दूसरे में हमने दबाव बनाया और कायम रखा.''  बेलिस ने क्रिस वोक्स की तारीफ की जिसने दूसरे टेस्ट में बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया. 

उन्होंने कहा, ''क्रिस वोक्स की टीम में काफी इज्जत है. उसने गेंद और बल्ले से पिछले कुछ साल में काफी मेहनत की है.वह उन खिलाड़ियों में से है जो सचमुच अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं.'' उन्होंने यह भी कहा कि वोक्स टीम में जेम्स एंडरसन की जगह ले सकते हैं लेकिन अभी एंडरसन अगले तीन चार साल और खेल सकते हैं. 

उन्होंने कहा, ''जिम्मी इस तरह के हालात में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है. उसे इन हालात में खेलना किसी भी बल्लेबाज की असल परीक्षा है. मुझे नहीं लगता कि अगले तीन-चार साल वह रिटायर होगा. जब तक वह फिट है, खेल सकता है.'' 

Trending news