जब इंग्लैंड पहली बार बना टी-20 वर्ल्ड कप चैंपियन, बरसों पुराना 'सूखा' हुआ था खत्म
Advertisement

जब इंग्लैंड पहली बार बना टी-20 वर्ल्ड कप चैंपियन, बरसों पुराना 'सूखा' हुआ था खत्म

16 मई 2010 को इंग्लैंड का बरसों पुराना ख्वाब पूरा हो गया था, पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में आईसीसी पहली ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था.

पॉल कॉलिंगवुड समेत इंग्लैंड के सभी खिलाड़ी जीत का जश्न मनाते हुए (फोटो-Facebook/Paul Collingwood)

नई दिल्ली: आज से ठीक 10 साल पहले इंग्लिश क्रिकेट टीम का कई दशक पुराना सूखा खत्म हुआ था. भले ही इंग्लैंड को क्रिकेट का जनक कहा जाता था, लेकिन इस टीम की झोली में एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं आई थी. हांलाकि इससे पहले इग्लैंड 3 बार वनडे वर्ल्ड कप और एक बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन हर बार उसे फाइनल में शिकस्त हासिल हुई थी. इंग्लैंड एक अदद आईसीसी टूर्नामेंट जीतने को बेकरार थी क्योंकि दुनिया की बेहतरीन टीम होने के बावजूद इसका खाता नहीं खुला था.

  1. इंग्लैंड का पहला ICC खिताब.
  2. T-20 वर्ल्ड कप 2010 पर कब्जा.
  3. इंग्लैंड का 'सूखा' हुआ था खत्म.

16 मई 2010 को वो दिन आ गया जिसका करोड़ों इंग्लिश क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार था. पॉल कॉलिंवुड की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी, जहां उसका मुकाबला मजबूत ऑस्ट्रेलिया से होना था. हर कोई इंग्लैंड को 'चोकर' समझकर कंगारुओं पर ही दांव लगा रहा था, लेकिन शायद उस दिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. रेयान साइडबॉटम की धारदार गेंदबाजी और क्रेग कीसवेटर की शानदार बल्लेबाजी ने इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया पर 7 विकेट की यादगार जीत दिलाई थी.

ये इंग्लैंड का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में पहला आईसीसी खिताब था. इस जीत के साथ इंग्लिश टीम में जबरदस्त कॉन्फिडेंस आ गया. इंग्लैंड को लगा कि अब वो पहले की तरह बदकिस्मत नहीं रही है. अगले ही साल इंग्लैंड ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया. हांलाकि वनडे वर्ल्ड कप के लिए इस टीम को साल 2019 तक का इंतजार करना पड़ा. अब इंग्लैंड के खाते में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी आनी बाकी है. इंग्लैंड के मौजूदा तेवर से लग रहा है कि आने वाले सालों इस टीम के लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं होगा.

Trending news