Zee Rozgar Samachar

जल्द ही 500 क्लब में शामिल होंगे इंग्लैंड के ये गेंदबाज, सिर्फ 15 विकेट दूर है मंजिल

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 485 विकेट ले चुके और 8 जुलाई को अगला टेस्ट खेलने जा रहे हैं.

जल्द ही 500 क्लब में शामिल होंगे इंग्लैंड के ये गेंदबाज, सिर्फ 15 विकेट दूर है मंजिल
स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड की तरफ से 138 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. (फोटो-Reuters)

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेना एक बड़ा मुकाम माना जाता है. अगर आप रिकॉर्ड बुक को खंघालेंगे तो पाएंगे कि सिर्फ 6 गेंदबाजों ने इस उपलब्धि का हासिल किया है. मुथैया मुरलीधरन ने 800, शेन वॉर्न ने 708, अनिल कुंबले ने 619, जेम्स एंडरसन ने 584, ग्लेन मैक्ग्रा ने 563 और कर्टनी वॉल्स 519 विकेट हासिल किए हैं. टेस्ट में 500 विकेट सबसे पहले वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्स ने लिया था. 

यह भी पढ़ें- पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम का ऐलान. रूट की जगह इस खिलाड़ी को कमान

आईसीसी ने ट्वीट करते हुए ये याद दिलाने की कोशिश की है कि स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) भी जल्द 500 विकेट के क्लब में शामिल हो सकते हैं, वो इस मंजिल को पाने के लिए 15 विकेट की जरूरत है. इस तरह वो इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के छठे गेंदबाज बन जाएंगे जिन्होंने ये मुकाम हासिल किया हो. 8 जुलाई को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. साउथम्पटन में स्टुअर्ट ब्रॉड के पास मौका होगा कि वो 500 विकेट के और करीब पहुंच जाएं.

स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत दिसंबर 2007 में श्रीलंका के खिलाफ की थी. वो अब तक इंग्लैंड की तरफ से 138 टेस्ट में अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुके हैं. वो 17 बार एक एक पारी में 5 विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा 2 बार टेस्ट मैच में 10 विकेट ले चुके हैं. उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 8/15 है. टेस्ट में 500 विकेट लेना आसान नहीं है, इसके लिए लगातार कड़ी मेहनत और चोट रहित करियर की जरूरत पड़ती है. स्टुअर्ट ब्रॉड ने हर मुश्किलों को पार करते हुए अपने करियर में कई ऊंचाइयों को छुआ है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.