ENG vs SA: डिकॉक की ‘फास्टेस्ट फिफ्टी’, पर दक्षिण अफ्रीका के हाथों से छिटक गई जीत

England vs South Africa: इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टी20 मैच में 2 रन से हराया. वह पहला मैच एक रन से हारा था.

ENG vs SA: डिकॉक की ‘फास्टेस्ट फिफ्टी’, पर दक्षिण अफ्रीका के हाथों से छिटक गई जीत
दक्षिण अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डिकॉक ने 65 रन की पारी खेली. (फाइल फोटो)

डरबन: दक्षिण अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) ने इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड पारी खेली. उन्होंने महज 17 गेंद पर 50 ठोक दी. यह किसी भी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज का टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक है. हालांकि, अफ्रीकी टीम के लिए कप्तान डिकॉक की यह पारी काम नहीं आई और दूसरे टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड (England) ने यह मैच दो रन से जीता. इसके साथ ही उसने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. 

मेजबान दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड (South Africa vs England) के बीच दूसरा टी20 मैच शुक्रवार को डरबन में खेला गया. इंग्लैंड ने इस मैच में सात विकेट पर 204 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की टीम (England) इसके जवाब में निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 202 रन ही बना सकी. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: गेंदबाजों ने कीवियों को चबवाए नाकों चने, फिर पृथ्वी-मयंक ने ठोक दी तेज फिफ्टी

डिकॉक-बवूमा की 91 रन की साझेदारी 
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की. ओपनर क्विंटन डिकॉक (65) और तेम्बा बवूमा (31) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 7.5 ओवर में 91 रन ठोक दिए. यह ऐसी शुरुआत थी, जहां से दक्षिण अफ्रीका जीत की ओर आसानी से बढ़ सकता था. लेकिन उसने लगातार अंतराल में विकेट गंवाकर यह मौका भी गंवा दिया. 

यह भी पढ़ें: अनिल कुंबले से मिलने का इंतजार नहीं कर पा रहे बिश्नोई, कहा- उनका दिमाग पढ़ना है... 

डिकॉक सबसे पहले आउट हुए 
कप्तान डिकॉक 22 गेंद पर 65 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के पहले बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने जल्दी-जल्दी विकेट गंवाए और पूरी टीम 202 रन पर जाकर ठिठक गई. वान डर डुसेन 43 रन बनाकर नाबाद रहे. बवूमा 31, प्रिटोरियस 25 और डेविड मिलर 21 रन बनाकर आउट हुए. 

यह भी देखें: कांबली ने रैप गाकर पूरा किया सचिन का चैलेंज, कहा- कमिटमेंट कर दी तो..., देखें VIDEO

मोईन ने 11 गेंद में 39 रन ठोके 
इससे पहले इंग्लैंड ने सात विकेट पर 204 रन बनाए. उसकी ओर से बेन स्टोक्स ने सबसे अधिक 47 रन (30 गेंद) बनाए. जेसन रॉय ने 29 गेंद में 40 और मोईन अली ने 11 गेंद में 39 रन बनाए. जॉनी बेयरस्टो ने 17 गेंद में 35 और इयोन मोर्गन ने 24 गेंद में 27 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एंगिडी ने तीन और एंडिले फेहलुकवायो ने दो विकेट झटके. 

पहला मैच भी रहा रोमांचक
दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले वनडे मैच में एक रन से हराया था. दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को आठ विकेट पर 177 रन का स्कोर बनाया था. इसके बाद उसने इंग्लैंड को नौ विकेट पर 176 रन पर रोक दिया था. इंग्लैंड की टीम आखिरी ओवर में सिर्फ पांच रन बना सकी थी.