इंग्लैंड ने बनाया वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर, 481 रन बनाकर रचा इतिहास

इंग्लैंड ने इस मैच में अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त किया है. इससे पहले भी एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम ही था.

इंग्लैंड ने बनाया वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर, 481 रन बनाकर रचा इतिहास
जॉनी बेयर्सटो ने 92 गेंदों में 15 चौके और पांच छक्कों की मदद से 139 रनों की पारी खेली , फोटो-PTI

नॉटिंघम : इंग्लैंड ने मंगलवार को वनडे क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 481 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. यह पुरुष क्रिकेट में एक पारी में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा स्कोर है. इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट का अब तक यह सबसे बड़ा स्कोर है.

इंग्लैंड ने इस मैच में अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त किया है. इससे पहले भी एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम ही था जो उसने इसी मैदान पर 30 अगस्त, 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था. उस मैच में इंग्लैंड ने 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 444 रन बनाए थे.

टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता और इंग्लैंड को बल्लेबाजी करने का मौका दिया. इंग्लैंड की शुरूआत काफी अच्छी रही.  टीम ओपनर जॉनी बेयर्सटो ने 92 गेंदों में 15 चौके और पांच छक्कों की मदद से 139 रनों की पारी खेली. इस मैच में इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स ने सबसे ज्यादा 147 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने सिर्फ 92 गेंदें लीं और 16 चौके तथा पांच छक्के लगाए. दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे विकेट के लिए 151 रनों की साझेदारी की.

England vs Australia

इस साझेदारी से पहले बेयर्सटो ने जेसन रॉय के साथ पहले विकेट के लिए 159 रन जोड़े थे. रॉय ने भी आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जमकर धोया. उन्होंने 61 गेंदों में सात चौके और चार छक्के की मदद से 82 रन बनाए. 

कप्तान इयोन मोर्गन ने भी 30 गेंदों में 67 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें छह छक्के और तीन चौके शामिल हैं. इंग्लैंड के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने समाचार लिखे जाने तक 15 ओवर में 3 विकेट खोकर 110 रन बना लिए थे.