close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बॉल टेम्परिंग के बाद फिर शर्मसार हुआ ऑस्ट्रेलिया, मिली अबतक की सबसे शर्मनाक हार

यह ऑस्ट्रेलिया की रनों के लिहाज से वनडे क्रिकेट में अभी तक की सबसे बड़ी हार है.

बॉल टेम्परिंग के बाद फिर शर्मसार हुआ ऑस्ट्रेलिया, मिली अबतक की सबसे शर्मनाक हार
नॉटिंघम वनडे में इंग्लैंड का रिकॉर्ड स्कोर (PIC : Reuters)

नॉटिंघम: इंग्लैंड ने मंगलवार देर रात (19 जून) ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 242 रनों के विशाल अंतर से मात देते हुए पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है. इस मैच में कई रिकॉर्ड बने. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 481 रन बनाए जो वनडे क्रिकेट की एक पारी में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है. ऑस्ट्रेलियाई टीम इस विशाल लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और सिर्फ 37 ओवरों में 239 रनों पर ढेर हो गई. यह ऑस्ट्रेलिया की रनों के लिहाज से वनडे क्रिकेट में अभी तक की सबसे बड़ी हार है.

इंग्लैंड द्वारा बनाया गया यह स्कोर पुरुष क्रिकेट में एक पारी में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है. इंग्लैंड ने इस मैच में अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त किया है. इससे पहले भी एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम ही थी जो उसने इसी मैदान पर 30 अगस्त 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था. उस मैच में इंग्लैंड ने 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 444 रन बनाए थे.

जब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पैन ने ट्रैंट ब्रिज में टॉस जीत कर पहले फील्डिंग का फैसला किया तो सबको बडा आश्चर्य हुआ था. एक फ्लैट पिच पर इंग्लैंड की आक्रामक बल्लेबाजी के सामने यह फैसला अजीब सा था. इंग्लैंड ने जल्दी ही कप्तान टिम पेन कर के इस फैसले को गलत साबित कर दिया. 50 ओवरों में इंग्लैंड ने गेंदबाजों की बड़ी बेरहमी से धुनाई की. जॉनी बेयरस्टो और एलेक्स हेल्स के शतकों के वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बडा स्कोर खड़ा कर दिया. इंग्लैंड की टीम 500 के आंकड़े से महज 19 रन दूर रह गई. हेल्स और बेयरस्टो ने क्रमशः 147 और 139 रनों की पारियां खेलीं. जेसन रॉय ने 82 और इयोन मोर्गन ने 67 रन बनाए. इंग्लैंड की पारी 50 ओवरों में 6विकेट पर 481 पर समाप्त हुई.

England vs Australia

5 मैचों की सीरीज के इस वनडे में बने ये खास रिकॉर्ड: 

- इंग्लैंड की पारी में 3 से अधिक शतकीय भागीदारियां हुईं. रॉय-बेयरस्टो, बेयरस्टो-हेल्स और हेल्स-मोर्गन के बीच. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने साउथंपटन में, 3013 में नीदरलैंड के खिलाफ तीन शतकीय भागीदारियां निभाई थीं. यह वनडे में संयुक्त सबसे अधिक साझेदारियों का रिकॉर्ड है.

-ट्रेंट ब्रिज 5 सबसे अधिक बड़े स्कोर का गवाह बन गया है. जोहान्सबर्ग का वांडरर्स स्टेडियम 4 बार 400 से अधिक का स्कोर बनवाकर दूसरे नंबर पर है.

- जॉनी बेयरस्टो ने छह शतक बनाए हैं, सभी में उनका स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर है. वह शाहिद अफरीदी के साथ अब तीसरे नंबर पर हैं. केवल एबी डिविलियर्स (25) और एजाज अहमद (10) 100 या उससे अधिक की स्ट्राइक रेट से वनडे शतक जमा पाए हैं.

-इस मैच में इंग्लैंड ने 21 छक्के लगाए. वनडे क्रिकेट इतिहास में केवल न्यूजीलैंड एक मैच में इससे अधिक छक्के लगा पाया है. न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ क्वीन्सलैंड में यह करिश्मा किया था.

-इस मैच में इंग्लैंड ने 41 चौके लगाए. हालांकि वे श्रीलंका द्वारा लगाए गए 56 चौकों के रिकॉर्ड से दूर रहे, लेकिन इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा चौक्के लगाने वाली टीम बन गई.

England vs Australia

-ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई ने 9 ओवरो में 99 रन दिए. यह संयुक्त रूप से 11वां मौका था जब किसी गेंदबाज ने वनडे की एक पारी में इतने रन दिए. केवल माइक लेविस ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध जोहान्सबर्ग में 113 रन दिए थे.

- इंग्लैंड की पारी में 107 डॉट गेंदें फेंकी गईं.

-इंग्लैंड की टीम ने 290 रन सिर्फ चौकों और छक्कों से बनाए. वनडे क्रिकेट में चौक्कों छक्कों से बनाए ये सबसे अधिक रन हैं. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2015, मुंबई में 39 चौकों और 20 छक्कों के साथ 272 रन बनाए थे.

- ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच से पहले तक रनों का पीछा करते हुए अधिकतम 334 रन बनाए थे. अब ऑस्ट्रेलिया को इतिहास को उलटना होगा क्योंकि उन्होंने दूसरी बार बल्लेबाजी करते हुए केवल दो बार ही 400 से अधिक रन बनाए हैं.

England vs Australia

- 6 विकेट पर 481 का स्कोर इंग्लैंड का ही नहीं किसी भी टीम का वनडे में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले इंग्लैंड ने ही इसी मैदान पर 444 रन बनाए थे.

- वन डे क्रिकेट में इयोन मोर्गन ने इयान बैल के 5416 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इयोन मोर्गन के 5443 रन हो गए हैं. वह इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.