सिडनी में जीत से नये साल की शुरुआत करने उतरेगा इंग्लैंड, बाहर हुए वोक्स, क्रेन खेलेंगे पहला मैच
Advertisement

सिडनी में जीत से नये साल की शुरुआत करने उतरेगा इंग्लैंड, बाहर हुए वोक्स, क्रेन खेलेंगे पहला मैच

सिडनी टेस्ट से इंग्लैंड के क्रिस वोक्स बाहर हो गए हैं उनकी जगह 20 साल के मेसन क्रेन खेलेंगे. इंग्लैंड को जीत के लिए कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ की दीवार को पार करना होगा.

एशेज सीरीज का अंतिम मैच सिडनी में गुरुवार से शुरू हो रहा है, इंग्लैंड पहले ही 0-3 से सीरीज हार चुकी है (फाइल फोटो)

सिडनी : इंग्लैंड गुरुवार से शुरू हो रहे एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट में जीत के साथ नये साल की सकारात्मक शुरुआत करने उतरेगा जिसमें मेहमान टीम चोटिल तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स की जगह लेग स्पिनर मेसन क्रेन को पदार्पण का मौका देगी. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पुष्टि की कि वोक्स की चोट के बाद 20 साल के क्रेन खेलेंगे. वोक्स के आज स्कैन कराए गए और वह सिडनी टेस्ट से बाहर हो गए हैं.

  1. वोक्स इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम के अहम सदस्य हैं
  2. टीम प्रबंधन उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता
  3. आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की होगी वापसी

क्रेन को सिडनी में खेलने का अनुभव है जो इंग्लैंड के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इंग्लैंड की टीम पहले ही 0-3 से पिछड़कर एशेज गंवा चुकी है.वोक्स ने चार टेस्ट में 49.5 की औसत से 10 विकेट चटकाने के अलावा आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सात पारियों में 16.28 की औसत से 114 रन बनाए हैं.

तेंदुलकर की वजह से एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान पर नजर आएंगे विनोद कांबली

वोक्स इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम के अहम सदस्य हैं इसलिए टीम प्रबंधन उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता. रूट ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इससे सुनिश्चित होता है कि वह लंबे समय तक बाहर नहीं होगा जैसे कि वह पूरी गर्मियों के लिए बाहर हो गया था.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘यह उसे उबरने के लिए एक हफ्ता और देगा और उम्मीद करते हैं कि जब यह मैच होंगे तो वह फिट और तैयार रहेगा.’’ रूट ने दो टी20 मैच खेलने वाले क्रेन के संदर्भ में कहा, ‘‘वह उन टी20 मैच में जिस तरह खेला वो दर्शाता है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार है और वह ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो चुनौती से पीछे हट जाए.’’ 

स्मिथ नाम की पहेली का हल खोजना होगा
इंग्लैंड को हालांकि अगर सिडनी में जीत दर्ज करनी है तो स्मिथ नाम की पहेली का हल खोजना होगा जो बेहतरीन फार्म में हैं. वह मौजदूा श्रृंखला की छह पारियों में 151 की औसत से तीन शतक की मदद से 604 रन बना चुके हैं. उन्होंने पर्थ में करियर की सर्वश्रेष्ठ 239 रन की पारी भी खेली. इसकी बदौलत 60 टेस्ट खेलने वाले स्मिथ का करियर औसत 63 .55 तक पहुंच गया है और वह सर्वाधिक सर्वकालिक आईसीसी रेटिंग अंक की सूची में डान ब्रैडमैन के बाद दूसरे स्थान पर हैं. आस्ट्रेलिया अंतिम टेस्ट में जैकसन बर्ड की जगह तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को मौका देगा और ऐसे में आफ स्पिनर एशटन एगर को भी बाहर बैठना पड़ेगा. स्टार्क टखने में चोट के कारण मेलबर्न में नहीं खेले थे.

VIDEO: जिस वनडे में गावस्कर ने जमाया पहला शतक, उस मैच में रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया ये गेंदबाज

स्मिथ ने आज संवाददाताओं से कहा, ‘‘स्टार्क आज सुबह काफी अच्छी स्थिति में लग रहा था और उसने कहा कि वह तैयार है. मुझे लगता है कि यह अच्छा संकेत है.’’ इस बीच एसजीसी पर अतिरिक्त घास के कारण एगर के नाथन लियोन के साथ स्पिन जोड़ी बनाने की संभावना भी कम हो गई है. स्मिथ ने कहा, ‘‘विकेट पर काफी घास है और यह काफी अच्छा विकेट लग रहा है. मैं कहूंगा कि हम सभंवत: सिर्फ एक स्पिनर के साथ उतरेंगे. नाथन ने पूरी श्रृंखला में शानदार काम किया है और मैं कहूंगा कि हम इसी तरह आगे बढ़ेंगे.’’

मोईन अली पर सवाल
इंग्लैंड टीम में हालांकि आफ स्पिनर मोईन अली के स्थान पर सवालिया निशान लगा है. मोईन 48 टेस्ट खेल चुके हैं और वह आस्ट्रेलिया में अनुभवी आलराउंडर के रूप में आए थे लेकिन सिर्फ तीन विकेट हासिल कर पाए और इस दौरान बल्ले से उनका औसत 19 रन का रहा. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के विकेट को स्पिन के अनुकूल माना जाता है और ऐसे में क्रेन को पदार्पण का मौका मिलेगा. हालांकि कल से शुरू हो रहे मैच के लिए विकेट पर घास छोड़ी गई है.

स्पिनर मेसन क्रेन
हैंपशर के 20 साल के लेग स्पिनर क्रेन ने पिछले साल इस मैदान पर न्यू साउथ वेल्स की ओर से खेलते हुए पांच विकेट चटकाए थे जिससे टीम शेफील्ड शील्ड मैच में दक्षिण आस्ट्रेलिया को हराने में सफल रही थी. मेलबर्न में चौथे एशेज क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड की टीम दबदबा बनाने में सफल रही थी लेकिन आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अंतिम दिन नाबाद शतकीय पारी खेलकर मैच ड्रा करा दिया.

कुक और ब्रॉड की वापसी
मेलबर्न के स्टार पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड की अनुभवी जोड़ी रही जबकि इस मैच से पहले श्रृंखला में दोनों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और उनके स्थान पर सवाल उठ रहे थे. लेकिन कुक ने मेलबर्न में नाबाद 244 रन की पारी खेली जो इस मैदान पर किसी विदेशी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है. ब्राड ने भी पांच विकेट चटकाते हुए फार्म में वापसी की.

Trending news