ENGvsNZ: न्यूजीलैंड में दोहरा शतक जमाने वाले पहले विदेशी कप्तान बने जो रूट

England vs New Zealand: जो रूट ने टेस्ट करियर का 7वां शतक और तीसरा दोहरा शतक जमाया.

ENGvsNZ: न्यूजीलैंड में दोहरा शतक जमाने वाले पहले विदेशी कप्तान बने जो रूट
जो रूट ने अपने करियर की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेली. (फोटो: Reuters)

हैमिल्टन: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड (New Zealand) में दोहरा शतक जमाने वाले मेहमान टीम के पहले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ (England vs New Zealand) यहां सेडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 226 रन की पारी खेली. मैच के चौथे दिन रूट ने दोहरा शतक पूरा कर इंग्लैंड (England) को भी मजबूत स्थिति में पहुंचाया. जो रूट का यह 17वां टेस्ट शतक और तीसरा दोहरा शतक है. 

जो रूट ने अपने साथी ओली पोप (Ollie Pope) के साथ एक जोखिम भरा रन लेकर अपना दोहरा शतक पूरा किया. रूट ने दोहरे शतक का जश्न मानने से पहले पोप से इस जोखिम भरे रन के लिए माफी मांगी. ओली पोप ने 75 रन की पारी खेली. रूट और पोप ने 193 रन की साझेदारी की. 

यह भी पढ़ें: AUSvsPAK: ऑस्ट्रेलिया में फिर ‘बच्चे’ साबित हुए पाकिस्तानी, दूसरा टेस्ट भी पारी से हारे 

इसी के साथ रूट ने क्रिस गेल के न्यूजीलैंड की जमीन पर किसी भी कप्तान द्वारा बनाए गए सर्वोच्च स्कोर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. गेल ने वेस्टइंडीज का कप्तान रहते न्यूजीलैंड में 197 रनों की पारी खेली थी. 

यह रूट का टेस्ट में दूसरा सर्वोच्च स्कोर भी है. पाकिस्तान के खिलाफ तीन साल पहले खेली गई 254 रन की पारी उनका टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. इस टेस्ट मैच से पहले रूट खराब फॉर्म से परेशान थे. 

यह भी पढ़ें: U19 World Cup: भारतीय टीम का ऐलान, मेरठ के प्रियम गर्ग को मिली कप्तानी

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट की बात करें तो यह मैच अब ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है. न्यूजीलैंड ने मैच की पहली पारी में 375 रन बनाए हैं. इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 476 रन बना न्यूजीलैंड पर 101 रन की बढ़त ले ली. चौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 96 रन बना लिए थे. अब वह इंग्लैंड के स्कोर से सिर्फ पांच रन पीछे था.