ENGvsNZ: रूट-बर्न्स के शतक ने हैमिल्टन टेस्ट में फूंकी जान, जानें किसका पलड़ा भारी

New Zealand vs England: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हैमिल्टन में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 375 रन बनाए हैं. 

ENGvsNZ: रूट-बर्न्स के शतक ने हैमिल्टन टेस्ट में फूंकी जान, जानें किसका पलड़ा भारी
इंग्लैंड के रॉरी बर्न्स और जो रूट ने 177 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को 200 रन के पार पहुंचाया. (फोटो: Reuters)

हैमिल्टन: मेजबान न्यूजीलैंड और इंग्लैंड (New Zealand vs England) के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट रोमांचक हो गया है. मैच की पहली पारी में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने अच्छा खासा स्कोर बनाय. इसके जवाब में इंग्लैंड (England) की शुरुआत खराब रही. उसने 24 रन पर दो विकेट गंवा दिए. लेकिन मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के ओपनर रॉरी बर्न्स (101) और कप्तान जो रूट (114 नाबाद) ने शतक ठोककर मैच में जान फूंक दी. जब दिन का खेल खत्म हुआ तब जो रूट 101 रन बनाकर नाबाद थे और टीम का स्कोर पांच विकेट पर 269 रन था. रूट के साथ ओली पोप भी नाबाद हैं. 

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच दूसरा टेस्ट मैच हैमिल्टन में खेला जा रहा है. मैच के पहले दिन खेल बारिश से प्रभावित रहा. इस दिन न्यूजीलैंड ने तीन विकेट पर 173 रन बनाए. दूसरे दिन न्यूजीलैंड पांच विकेट पर 315 रन बनाकर बड़े स्कोर की ओर बढ़ रहा था. लेकिन गेंदबाजों ने इंग्लैंड की वापसी करा दी. इंग्लिश गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के आखिरी पांच विकेट 60 रन देकर झटक लिए. इस तरह न्यूजीलैंड की टीम 375 रन बनाकर आउट हो गई. दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड दो विकेट पर 39 रन बनाकर दबाव में था. 

यह भी पढ़ें: Cricket: दिसंबर-जनवरी में 4 देशों से 16 मैच खेलेगी टीम इंडिया, देखें पूरा शेड्यूल

मैच के तीसरे दिन रविवार को ओपनर रॉरी बर्न्स (Rory Burns) और कप्तान जो रूट (Joe Root) ने इंग्लैंड की पारी आगे बढ़ाई. मैच के दूसरे दिन खेल समाप्ति के समय रॉरी बर्न्स 24 और कप्तान जो रूट छह रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. इन दोनों ने तीसरे दिन जबरदस्त बैटिंग की. दोनों ही बल्लेबाजों ने शतक लगाए. इन दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिए 177 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को 200 रन के पार पहुंचाया. 

जब टीम का स्कोर 201 था, तब रॉरी बर्न्स रन आउट हो गए. जो रूट इस झटके के बावजूद डटकर खेलते रहे. लेकिन दूसरी छोर पर बेन स्टोक्स (26) और जैक क्रॉवली (1) के रूप में इंग्लैंड ने दो विकेट और गंवा दिए. इस तरह उसका स्कोर पांच विकेट पर 262 रन हो गया. थोड़ी देर बाद दिन का खेल भी समाप्त हो गया. जब खेल रुका तब इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 269 रन था. वह अभी न्यूजीलैंड के स्कोर से 106 रन पीछे है और उसके पांच विकेट बाकी हैं.

यह भी पढ़ें: यासिर शाह का शतक बेकार; वॉर्नर के बराबर भी रन न बना सका पाकिस्तान, खेल रहा फॉलोऑन

यह ऐसी स्थिति है, जो बराबरी की कही जा सकती है. यानी, अब मैच के चौथे दिन ही पता चलेगा कि ऊंट किस करवट बैठेगा. अभी तो मैच में किसी भी टीम का पलड़ा भारी कहना उचित नहीं होगा. अगर इंग्लैंड को इस मैच में पकड़ मजबूत करनी है तो उसे 400 से ज्यादा रन बनाने होंगे. वहीं, न्यूजीलैंड की कोशिश होगी कि उसे 40-50 रन की बढ़त मिल जाए ताकि वह इंग्लैंड को मुश्किल लक्ष्य दे सके.