पांड्या से हो रही तुलना पर बोले विजय शंकर, हर खिलाड़ी में है कुछ खास
Advertisement

पांड्या से हो रही तुलना पर बोले विजय शंकर, हर खिलाड़ी में है कुछ खास

6 मार्च से 18 मार्च तक भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच निडास ट्रॉफी खेली जानी है.

हार्दिक पांड्या के साथ तुलना का दबाव नहीं हैं : विजय शंकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: 6 मार्च 2018 से एक बार फिर से टीम इंडिया की अग्निपरीक्षा शुरू होने जा रही है. 6 मार्च से 18 मार्च तक भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच निडास ट्रॉफी खेली जानी है. इस सीरीज को अग्निपरीक्षा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इस सीरीज में टीम इंडिया के कई बड़े सितारे नहीं खेल रहे हैं. कप्तान विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव से जैसे बड़े सितारे इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. जहां विराट कोहली की जगह टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई हैं वहीं, बाकी खिलाड़ियों की जगह कई नए चेहरों को शामिल किया गया है. इन चेहरों को पूरी तरह से नया नहीं कहा जा सकता, क्योंकि सभी खिलाड़ी लगभग टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन उन्हें खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिल पाया है. इसलिए इन खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का भी एक बेहतरीन मौका है.   

  1. तमिलनाडु के ऑलराउंडर हैं विजय शंकर
  2. आईपीएल में इस बार दिल्ली की ओर से खेलेंगे
  3. हार्दिक पांड्या की तरह ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे

इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी आराम दिया गया है. उनकी जगह टीम में तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर को शामिल किया है. इस टूर्नामेंट में अगर विजय शंकर खुद को साबित करते हैं तो वह टीम इंडिया में भी अपनी जगह पक्की कर सकते हैं. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई टीम इंडिया के लिए भले ही यह सीरीज यादगार रही हो, लेकिन हार्दिक पांड्या इस सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए. ना बल्ले से और ना ही गेंद से दोनों ही मोर्चों पर हार्दिक पांड्या दक्षिण अफ्रीका में असफल रहे हैं. ऐसे में विजय शंकर के पास पांड्या की जगह लेने का एक बेहतरीन मौका हो सकता है. 

श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कोहली-धोनी समेत 6 खिलाड़ियों को आराम

हार्दिक पांड्या की जगह निडास ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने वाले हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर का कहना है कि वह टीम में हार्दिक पांड्या की जगह खेलने का दवाब महसूस नहीं कर रहे हैं. बता दें कि पांड्या को श्रीलंका दौरे के लिए आराम दिया गया है और ऐसे में शंकर टीम के साथ मैदान पर उतरेंगे. 

विजय शंकर जानते हैं कि उन्हें हार्दिक पांड्या की जगह टीम में शामिल किया गया है, क्योंकि कप्तान विराट कोहली इस बात को स्पष्ट कर चुके हैं कि टीम प्रबंधन 27 वर्षीय शंकर को पांड्या के बैकअप के रूप में आगे बढ़ाना चाहता है. 27 साल के विजय शंकर ने 32 फर्स्ट क्लास मैचों में 1671 रन बनाए हैं. इसके अलावा 32 विकेट भी अपने नाम किए हैं. वह इंडिया-ए की तरफ से भी कुछ मैच खेल चुके हैं. विजय शंकर दाएं हाथ के बल्लेबाज और मीडियम पेसर गेंदबाज के रूप में खेलते हैं. विजयशंकर अभी भले मीडियम पेसर के रूप में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए हों, लेकिन एक समय वह ऑफ स्पिन गेंदबाजी किया करते थे. लेकिन बाद में उन्होंने अपनी स्टाइल चेंज कर ली.

पांड्या की जगह टीम में आए विजय शंकर ने बड़े शॉट्स के लिए की खास ट्रेनिंग

शंकर ने एक इंटरव्यू में बताया, "मैं इसे ज्यादा महत्व नहीं देता. मैदान पर कदम रखते ही दवाब बना रहता है. आपको संयम के साथ वैसा ही खेलने की जरुरत होती है जैसा आप हर जगह खेलते हैं." इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा 3.2 करोड़ रुपए में खरीदे जाने वाले शंकर का मानना है कि भारतीय टीम का हर खिलाड़ी विशेष है और उन्हें हर खिलाड़ी से बहुत कुछ सीखने की जरुरत है.

शंकर ने कहा, "हर खिलाड़ी के पास टीम को देने के लिए कुछ विशेष है. एक क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में हम हर किसी से सीख सकते हैं और इसका मतलब किसी से तुलना करना नहीं है." शंकर ने घरेलू क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा, "मैं घरेलू क्रिकेट को बहुत महत्वपूर्ण स्तर मानता हूं क्योंकि जब भी मैं अच्छा करता हूं तब मुझे अगले स्तर पर जाने का भरोसा मिलता है. इसलिए, घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करना मेरे लिए महत्वपूर्ण है."

हरफनमौला खिलाड़ी शंकर अपने कोच एस. बालाजी के साथ पिछले कुछ माह से अभ्यास करे रहे हैं. उन्होंने कहा, "मैंने अपने कोच के साथ अभ्यास किया और कुछ चीजों पर काम किया. मैं नहीं समझता कि मुझे कुछ अलग करने की जरूरत है. मेरे लिए यह जरूरी है कि जो मैं कर रहा हूं उसे जारी रखूं."

fallback

विश्व कप के लिए टीम में शामिल होने के सवाल पर शंकर ने कहा, "मैं इस बारे में ज्यादा सोचकर अपने ऊपर ज्यादा दबाव नहीं बना रहा. मैं विश्व कप और किसी अन्य चीज के बारे में अभी नहीं सोच रहा." शंकर ने सीरीज से पहले मानसिक रूप से तैयारी करने के बारे में कहा, "मानसिक रूप से मैं खेल के बारे में बहुत सोचता हूं. मैं हर मैच देखता हूं और इससे मुझे विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल रहने में मदद मिलती है."

शंकर ने कहा, "मानसिक रूप से मुझे चुनौती के लिए तैयार रहना चाहिए." त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में भारत का पहला मुकाबला 6 मार्च को श्रीलंका से होगा.

टीम इंडिया इस प्रकार है : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडेय, दिनेश कार्तिक, दीपिक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, ऋषभ पंत. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news