ये हैं वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर, लिस्ट देख बाग-बाग हो जाएंगे आप

वनडे क्रिकेट में दस हजार रन बनाना एक बड़ा माइलस्टोन है, दुनिया में काफी कम बल्लेबाजों ने इस मुकाम को हासिल किया है, इस लिस्ट में कई भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं.

ये हैं वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर, लिस्ट देख बाग-बाग हो जाएंगे आप
विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हर क्रिकेटर चाहता है कि वो अपनी टीम के लिए ज्यादा से ज्यादा रन बनाए और जीत हासिल करे. ऐसे में दस हजार रनों का बड़ा आंकड़ा पार करना हर खिलाड़ी के बस की बात नहीं है. सच कहा जाए तो 10,00 रनों का आंकड़ा एक ऊँचे पहाड़ की चोटी पर चढ़ने जैसा है, जहां पर कुछ बिरले ही पहुच पाए हैं. इसी वजह से आज की इस स्टोरी में हम आपको क्रिकेट की दुनिया के ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेजी से 10 हजार रन बनाए हैं.

विराट कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की बल्लेबाजी का कहीं कोई मुकाबला नहीं है. विराट के बल्ले से पूरी दुनिया के गेंदबाज खौफ खाते हैं, इसीलिए उन्हें क्रिकेट की दुनिया के बेस्ट खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है. रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली ने अब तक बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिए हैं. विराट ने वनडे क्रिकेट के 213 मैचों की 205 पारियों में 10 हजार रन बनाकर यह मुकाम भी हासिल कर लिया है. विराट ने अपने अब तक के करियर में 248 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 11,867 रन बनाए हैं, इसके साथ ही 43 शतक और 58 अर्धशतक भी जड़े हैं. कोहली को ये गजब का कारनामा करने में 10 साल और 67 दिन का समय लगा था.

सचिन तेंदुलकर 
क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है. सचिन आज भी युवा खिलाड़ियों के आदर्श हैं. तेंदुलकर ने अपने 463 मैचों के वनडे करियर में कई बार अपने फैंस का दिल खुश किया. सबसे तेजी से 10 हजार रन बनाने के मामले में सचिन दूसरे नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर ने 266 मैचों और 259 पारियों में इस आंकड़ें को छूआ था और उन्हें ये रिकॉर्ड बनाने में 11 साल 103 दिनों का समय लगा था. वनडे क्रिकेट में सचिन ने 49 शतक और 96 अर्धशतक के साथ 18,426 रन बनाए हैं. 
 
रिकी पोंटिंग 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कैप्टन रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की शानदार बल्लेबाजी से हर कोई वाकिफ है. जब पोंटिंग मैदान पर अपना बल्ला लेकर उतरते थे तो हर कोई उन्हें ही देखता रहता था. वैसे तो पोंटिंग ने अपने करियर में कई यादगार और शानदार पारियां खेलीं, लेकिन साल 2003 वर्ल्ड कप फाइनल में उन्होंने टीम इंडिया को जीत के खिताब से दूर कर दिया था. पोंटिंग ने 266वीं पारी में दस हजार रनों का आंकड़ा पार किया था. पोंटिंग ने अपने वनडे करियर में 375 मैच खेले जिनमें उन्होंने 13,704 रन बनाए और 30 शतक और 82 अर्धशतक जड़े.

सौरव गांगुली 
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी टीम के लिए कई शानदार पारियां खेलीं जो आज तक उनके फैंस को याद हैं और आगे भी याद रहेंगी. आपको बता दें कि गांगुली ने 272 मैचों और 263 पारियों में 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया था. खेल के मैदान पर उनकी और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए, जिनमें से कुछ को तो आज भी कोई तोड़ नहीं पाया है. गांगुली ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 311 मैच खेले जिनमें उन्होंने 11,363 रन बनाए.