वनडे में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज, 2 पाकिस्तानी भी लिस्ट में शामिल

वनडे में 400 विकेट लेना किसी आम गेंदबाज के बस की बात नहीं है, लगातार बेहतर प्रदर्शन से ही ये मुमकिन हो सकता है.

वनडे में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज, 2 पाकिस्तानी भी लिस्ट में शामिल
वकार यूनिस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट के किसी भी मुकाबले को जीतने के लिए जितनी जरूरत अच्छे बल्लेबाजों की होती है उससे कहीं ज्यादा अच्छे गेंदबाजों की होती है. एक गेंदबाज टीम की हार जीत में अहम भूमिका निभाता है. गेंदबाज अपनी कलाइयों के जादू से हारी हुई बाजी को भी जीत में बदलने की क्षमता रखता है. 

वहीं वैसे तो क्रिकेट के हर प्रारूप में दुनिया भर के दिग्ग्ज गेंदबाजों ने अपना जलवा दिखाया है, लेकिन बात करें वनडे क्रिकेट की तो इस फॉर्मेट में कई ऐसे महान गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने 400 विकेट अपने नाम करने का कारनामा किया है. हालांकि वनडे क्रिकेट में ज्यादा गेंदबाज ये कारनामा नहीं कर पाए हैं. इसीलिए आज की इस स्टोरी में हम आपको क्रिकेट की दुनिया के उन 3 गेंदबाजों के नाम बताने वाले हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड बनाया है.

1. वकार यूनिस (Waqar Younis)
सबसे पहले बात करते हैं पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज वकार यूनिस की, जो अपनी तेज गेंदबाजी से सामने वाली टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में माहिर थे. यूनिस की गेंदबाजी से दुनिया के तमाम बल्लेबाज डरते थे. उन्होंने 252 मैचों में ही 400 विकेट अपने नाम करने का रिकॉर्ड बना लिया था. आपको बता दें कि यूनिस ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन में  8 दिसंबर 2002 को अपना 400वां विकेट लिया था.

2. मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan)
टेस्ट और वनडे दोनों में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 263 वनडे मुकाबलों में 400 विकेट चटका लिए थे. इस महान गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 24 जनवरी 2006 को एडिलेड में खेले गए वनडे मैच में अपना 400वां विकेट लिया था.

3. वसीम अकरम (Wasim Akram)
पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं. स्विंग के किंग वसीम अकरम ने अपने करियर में दुनिया के तमाम दिग्गज बल्लेबाजों को आउट किया था और अपनी टीम की जीत में अहम किरदार अदा किया था. अकरम ने 285 वनडे मुकाबलों में 400 विकेट पूरे कर लिए थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 19 जनवरी 2000 को 400वां विकेट चटकाया था.

LIVE TV