Zee Rozgar Samachar

ये हैं वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट चटकाने वाले 3 गेंदबाज

वनडे में 100 विकेट लेना एक अच्छा मुकाम माना जाता है, लेकिन तारीफ उस गेंदबाज की होती है जिसने सबसे तेजी से इस आंकड़े को छुआ है.

ये हैं वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट चटकाने वाले 3 गेंदबाज
राशिद खान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वैसे तो क्रिकेट के हर फॉर्मेट के लिए फैंस के बीच एक्साइटमेंट देखने को मिलती हैं, मगर जब बात आती है वनडे क्रिकेट की तो इसके लिए उनकी दीवानगी किसी और ही लेवल पर चली जाती है. यूं तो वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में कई दिग्गज बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सदा ही दर्शकों का दिल जीता है. वहीं इस दौरान दुनिया भर में कई ऐसे दिग्गज गेंदबाज भी हुए हैं जिनकी बॉलिंग की पूरी दुनिया दीवानी है. इन गेंदबाजों से दुनिया भर के बल्लेबाज घबराते हैं. तो चलिए इस स्टोरी में हम आपको वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ें-ये हैं IPL में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 दिग्गज क्रिकेटर

राशिद खान 
अफगानिस्तान के राशिद खान (Rashid Khan) की गेंदबाजी पर पूरी दुनिया फिदा है. उनके नाम पर वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. राशिद ने साल 2018 में हरारे में वेस्टइंडीज के खिला अपना 100वां विकेट चटकाया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि राशिद खान ने वनडे क्रिकेट में सिर्फ 44 मैचों में ही 100 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया था.

मिचेल स्टार्क 
इस लिस्ट में मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) का नाम भी शामिल है. ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने अपनी गेंदबाजी से दुनिया के लगभग हर दिग्गज बल्लेबाज को आउट किया है. वहीं स्टार्क ने साल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में अपना 100वां विकेट लिया था. उन्होंने 52 वनडे मुकाबलों में ही अपने 100 विकेट पूरे कर लिए थे.  

सकलैन मुश्ताक 
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सकलैन मुश्ताक (Saqlain Mushtaq) को दुनिया के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में गिना जाता है. उन्होंने साल 1997 में ग्वालियर में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे मुकाबले में अपना 100वां विकेट लिया था. आपको बता दें कि सकलैन ने 53 वनडे मैचों में ही 100 विकेट चटका लिए थे. कुल मिलाकर सकलैन ने 169 वनडे मैचों में 288 विकेट अपने नाम किए थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.