भारत के पास है शानदार स्पिनर, लेकिन अब तक नहीं आया टीम इंडिया से बुलावा
Advertisement

भारत के पास है शानदार स्पिनर, लेकिन अब तक नहीं आया टीम इंडिया से बुलावा

 बोर्ड समय समय पर युवा खिलाडि़यों को मौका भी देता रहता है. लेकिन कई बार कुछ खिलाड़ी बोर्ड की नजर से भी बच जाते हैं. ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं झारखंड के ऑफ स्पिनर शाहबाज़ नदीम. 

नदीम के कई साथी टीम इंडिया की ओर से खेेेल चुके हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : ये बात तो सभी मानते हैं कि क्रिकेट में भारत के पास सबसे अच्‍छी बैंच स्‍ट्रैंथ है. आईपीएल को इसका सबसे बड़ा कारण माना जाता है. इसीलिए कई खिलाडि़यों के टीम से बाहर या हटने का भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता. बोर्ड समय समय पर युवा खिलाडि़यों को मौका भी देता रहता है. लेकिन कई बार कुछ खिलाड़ी बोर्ड की नजर से भी बच जाते हैं. ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं झारखंड के ऑफ स्पिनर शाहबाज़ नदीम. नदीम के बार- बार अच्‍छे प्रदर्शन के बाद भी बोर्ड उनकी तरफ ध्‍यान नहीं दे रहा है. नदीम का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से रणजी में गजब का रहा है. इतना ही नहीं आईपीएल में भी दिल्ली की तरफ से खेलते हुए उन्होंने अपना लोहा मनवाया. 

  1. 2014 में झारखण्ड के लिए पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला था
  2. रणजी क्रिकेट में बेहद सफल स्पिनर साब‍ित हुए हैं नदीम
  3. पिछले 10  मैचों में उन्होंने 56 विकेट हासिल किए हैं

ये बात तो हम सब जानते ही हैं कि साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर हमेशा से ही हमारे स्पिनर्स संघर्ष करते हुए नज़र आते है. लेकिन भारत-ए की तरफ से खेलते हुए शाहबाज़ नदीम ने यहां भी शानदार प्रदर्शन किया है. साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में भले भारत ए को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन नदीम ने साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ 4 विकेट हासिल किए. उनके साथी तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज ने भी 4 विकेट हासिल किए. 

यह भी पढ़ें : वीरूभाई ने मेरा मनोबल बढ़ाया: नदीम

आंकड़े कहते हैं नदीम की कामयाबी की कहानी
नदीम का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी काफी लम्बा करियर रहा हैं. उन्होंने 2014 में झारखण्ड के लिए पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला था. पिछले दो रणजी सत्र में वो सबसे अच्छे स्पिनर साबित हो रहें हैं. पिछले 10  मैचों में उन्होंने 56 विकेट हासिल किए हैं. नदीम ने अब तक 85 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 315 विकेट लिए हैं. लिस्ट ए क्रिकेट 74 मैचों में 102 विकेट लिए हैं, इतना अच्छा प्रदर्शन होने के बाद भी अभी तक उन्हें भारत की तरफ से खेलने का मौका नही मिला हैं, जबकि उनके साथी जयंत यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और परवेज रसूल सब भारत के तरफ से खेल चुके हैं.

बन सकते हैं अश्विन का विकल्‍प 
ऐसे में जब अश्विन वन डे में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नही कर पा रहें है, तो चयनकर्ता एक बार जरुर नदीम को मौका दे सकते हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि नदीम कब भारत की तरफ से खेलते हुए नज़र आते है.

Trending news