INDvsENG: पूर्व भारतीय कोच ने कहा- कोहली अगर 20 रन बना लिए तो टिक कर खेलेंगे

1 अगस्त को पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. सबकी निगाहें विराट कोहली पर है, क्योंकि चार साल पहले का दौरा निराशाजनक रहा था.

INDvsENG: पूर्व भारतीय कोच ने कहा- कोहली अगर 20 रन बना लिए तो टिक कर खेलेंगे
2014 में तेज गेंदबाजों खासकर एंडरसन ने विराट कोहली को काफी परेशान किया था. (फाइल फोटो)
Play

मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच लालचंद राजपूत का मानना है कि कप्तान विराट कोहली के लिए इंग्लैंड के लिए खिलाफ बर्मिंघम में 1 अगस्त से शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में शुरूआती 20 रन काफी जरूरी होंगे. राजपूत ने पीटीआई से कहा, ‘‘विराट काफी आक्रामक खिलाड़ी हैं और उसे आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व करना पसंद है. सबकी नजरें उनके प्रदर्शन पर होंगी, क्योंकि उनका पिछला दौरा बहुत खराब रहा था.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘वे चार सालों में और ज्यादा परिपक्व हो गए हैं. पहले की तुलना में वे अपने खेल को काफी अच्छे से समझने लगे हैं. मैं एक कदम आगे जाकर कहूंगा कि जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की उम्र चार साल बढ़ गयी है. उनके पास पहले वाली गति नहीं होगी, लेकिन गेंद स्विंग कराने की कला के कारण वे इंग्लैंड के हालात में खतरनाक होंगे.’’ 

टीम इंडिया के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं है इंग्लैंड का यह मैदान

कोहली ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और घरेलू मैचों में रन बनाने में सफल रहे हैं, लेकिन 2014 के दौरे पर इंग्लैंड के दौरे पर उन्हें तेज गेंदबाजों खासकर एंडरसन ने काफी परेशान किया था. जिम्बाब्वे के अंतरिम कोच राजपूत ने कहा कि कोहली के दिमाग में भी खुद को इंग्लैंड में साबित करने की बात चल रही होगी. 

INDvsENG: विराट की टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों का 2014 में कुछ ऐसा रहा था रिकॉर्ड

उन्होंने कहा, ‘‘कोहली ने अपने खेल पर काफी मेहनत की है. वे शानदार फॉर्म में हैं और मुझे लगता है कि वे सीरीज की शुरुआत बड़ी पारी के साथ करना चाहेंगे. इसिलए पहला टेस्ट काफी अहम है. उनके लिए शुरूआती 20 रन काफी अहम होगा, अगर वे 20 रन बना लेते हैं तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे.’’ टीम की गेंदबाजी संयोजन पर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारतीय टीम को तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ उतरना चाहिए. 

(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.