19 सितंबर: जब युवराज सिंह ने जड़े थे 6 गेंदों पर 6 छक्के, ये थी वजह

आज से 13 साल पहले टीम इंडिया के ऑलराउंडर युवराज सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 के दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड एक ओवर में 6 छक्के जड़कर इतिहास रचा था.

19 सितंबर: जब युवराज सिंह ने जड़े थे 6 गेंदों पर 6 छक्के, ये थी वजह
युवराज सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत में 19 सितंबर का दिन एक ऐतिहासिक दिन माना जाता है. दरअसल ठीक 13 साल पहले आज ही के दिन भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 के दौरान इंग्लैंड के फास्ट बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर की 6 गेंदों में 6 छक्के मारकर क्रिकेट इतिहास में एक मील का पत्थर स्थापित किया था. युवी का यह रिकॉर्ड मौजूदा समय में भी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कायम हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं युवराज सिंह ने आखिरकार 6 बॉल में 6 छक्के क्यों जड़े थे. आइए हम आपको इस लेख में बताते हैं युवी के 6 छक्कों के पीछे की कहानी.

यह भी पढ़ें- IPL 2020: UAE के हालात से निपटने वाली टीम बनेगी टूर्नामेंट की चैंपियन

इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने युवी को दिलाया था गुस्सा
टी20 वर्ल्ड कप 2007 (T20 World Cup 2007) दौरान भारत बनाम इंग्लैंड के बीच एक 19 सितंबर 2007 को साउथ अफ्रीका के डरबन (Durban) में एक मुकाबला खेला गया था. टीम इंडिया इस मैच में पहले बल्लेबाजी कर रही थी. भारत के सालामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 58 और गौतम गंभीर ने 68 ने धुआंधार शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 14.4 ओवर में 136 रन जोड़े.

भारत के 3 विकेट गिरने के बाद युवराज सिंह मैदान पर आए. युवी के साथ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भी क्रीज पर मौजूद थे. लेकिन थोड़ी ही देर बाद इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ युवराज सिंह से भिड़ गए और दोनों में कहासुनी हो गई. इस पर युवराज सिंह को गुस्सा आ गया और उससे अगले ही ओवर में युवी ने अपनी भड़ास स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में निकाली.

युवी ने स्टुअर्ट ब्रॉड को बनाया निशाना
युवराज सिंह और एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) की अनबन के बाद इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) पारी का 19वां ओवर लेकर मैदान आए. लेकिन ब्रॉड को शायद ये नहीं पता था कि वो उस ओवर में एक इतिहास के साक्षी बनने वाले हैं. जैसी स्टुअर्ट ब्रॉड ने युवी को पहली गेंद फेंकी तो उन्होंने उस बॉल को लॉन्ग ऑन की तरफ 6 रनों के लिए दे मारा.

 

उसके बाद युवराज नहीं रुके और ब्रॉड की अगली 5 गेंदों में बिना किसी रूकावट के लगातार 5 छक्के और जड़ दिए. इस तरह से युवी ने उस ओवर में 6 बॉल में 6 छक्के लगाकर कुल 36 रन बटौरे और टी20 इंटरनेशनल में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया. इसके बाद युवराज ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ की देखकर इशारों-इशारों में बता दिया था. कि उनसे पंगा लेना बहुत भारी पड़ता है.

12 गेंदों में युवराज ने ठोंके 50 रन
इंग्लैंड बनाम टीम इंडिया के इस मैच कई सारे रिकॉर्ड बने थे. सबसे पहले युवी मे 6 बॉल में 6 सिक्स लगाकार टी20 इंटरनेशनल में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया था. इन 6 छक्कों की मदद से युवराज सिंह 12 गेंदों में अपने 50 रन भी पूरे किए. टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास में यह सबसे तेज फिफ्टी है, जो अब तक कायम हैं. युवराज सिंह ने इस मैच में 16 गेंदों में कुल 58  रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. जबकि उनका स्ट्राइक रेट 362.50 का रहा था. जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल थे. युवराज को अपनी इस बेहतरीन पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया.

 

भारत ने दी इंग्लैंड को 18 रनों से मात
टीम इंडिया ने सहवाग, गंभीर और युवराज की विस्फोटक पारियों के दम पर इंग्लैंड के सामने 20 ओवर में 219 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 200 रन ही बना सकी और मुकाबले को 18 रनों से गंवा बैठी. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान (Irfan Pathan) ने झटके थे. पठान ने इस मैच के दौरान 4 ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे.