भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने विराट कोहली की टेस्ट टीम पर किया कमेंट

 टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने हाल ही में बताया है कि भारत के कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट में टीम इंडिया अब तक की सबसे बेहतरीन भारतीय टीम है. 

भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने विराट कोहली की टेस्ट टीम पर किया कमेंट
गावस्कर ने कहा कोहली ने टीम इंडिया को बनाया है बेस्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में टीम इंडिया को बेहतरीन माना है. सुनील गावस्कर का मानना है कि जब से टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट टीम की कमान संभाली है, तब से भारतीय टेस्ट टीम का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है.

साफतौर पर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने बताया है कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ है, इससे पहले कोई भी कप्तान इंडियन टेस्ट टीम को इतने उच्च स्तर पर नहीं ले गया है. मालूम हो टीम इंडिया वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट मे नंबर वन के पायदान पर काबिज है. 

दरअसल हाल  ही में एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान महान सुनील गावस्कर ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया है कि कप्तान कोहली की अगुवाई में भारतीय टेस्ट टीम अपने स्वर्णिम काल में है. बतौर गावस्कर मौजूदा समय में टेस्ट टीम इंडिया (Team India) सबसे बेहरीन है. टीम के अंदर संतुलन जबरदस्त है, जो क्षेत्र में कारगर साबित होता है. साथ ही टीम के पास अब वो तेज गेंदबाज मौजूद हैं जो एक टेस्ट में 20 विकेट लेने की काबिलियत रखते हैं और टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने यह पहले करके भी दिखाया है.

हमारे पास इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह से घातक फास्ट बॉलर्स हैं जो भारतीय पिचों के साथ-साथ विदेशों में भी अपनी बॉलिंग से मैच का रुख पलट सकते हैं. इसका अंदाजा हम साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराना और उसके बाद वेस्टइंडीज को उन्हीं की सरजमीं पटखनी देने से आसानी से लगा सकते हैं. इसके अलावा हमारे पास कमाल स्पिनर हैं, जो हमेशा से भारतीय क्रिकेट की धरोहर रही है. कुल मिलाकर इतना है कि भारत बल्लेबाजी और बॉलिंग के पक्ष में फिलहाल सबसे आक्रमक है. 

इसके साथ ही गावस्कर ने यह भी कहा है कि विराट कोहली की कप्तानी को श्रेष्य जानी चाहिए, जिसकी वजह से टीम इंडिया टेस्ट में नंबर वन पर है. इतना ही नहीं भारत आईसीसी टेस्ट (ICC Test Championship) चैंपियनशिप में भी 360 अंकों के साथ पहले पायदान पर काबिज है.

गौर करें विराट कोहली की टेस्ट में कप्तानी पर तो कोहली पास बतौर भारतीय कप्तान टेस्ट में सबसे अधिक 33 जीत दर्ज हैं. जो 55 टेस्ट मैचों के दौरान आई हैं.  जबकि 12 मुकाबलों में भारत को हार मिली है. कोहली के नेतृत्व में टेस्ट में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 60%  का है. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.