दूसरे दिन ही खत्म हुआ चार दिन का टेस्ट मैच, दक्षिण अफ्रीका की पारी और 120 रन से जीत

दक्षिण अफ्रीका ने चार दिन के डे नाइट टेस्ट मैच में दूसरे दिन ही जिम्बाब्वे को एक पारी और 120 रन से हरा दिया

दूसरे दिन ही खत्म हुआ चार दिन का टेस्ट मैच, दक्षिण अफ्रीका की पारी और 120 रन से जीत
दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की बदौलत टीम ने जिम्बाब्वे को दूसरे दिन ही हराने में सफलता हासिल की (फोटो : @ICC/twitter)

र्ट एलिजाबेथ : दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच हो रहा एक मात्र चार दिवसीय दिन-रात टेस्ट मैच में दूसरे दिन ही खत्म हो गया. दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में खेले गए मैच में जिम्बाब्वे को पारी और 120 रनों से हरा दिया. यह टेस्ट मैच दूसरे दिन ही समाप्त हो गया. दक्षिण अफ्रीका की जीत के हीरो उसके गेंदबाज रहे. जिन्होंने जिम्बाब्वे को पहली पारी में 68 और दूसरी पारी में 121 रनों पर ढेर करते हुए पारी से जीत हासिल की.

दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने पांच विकेट लिए जबकि दूसरी पारी में स्पिनर केशव महाराज को पांच सफलताएं मिलीं. दोनों पारियों में जिम्बाब्वे का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं बना सका. पहली पारी में तो मेहमान टीम के सिर्फ दो बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू पाए. इस पारी में जिम्बाब्वे के लिए काइल जावरिस ने 23 रन बनाए जबकि रयान बर्ल ने 16 रन बनाए.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का टखना चोटिल, पहले टेस्ट में खेलना संदिग्ध

 मोर्कल ने जिम्बाब्वे की पहली पारी में 21 रन देकर पांच विकेट लिए और उसकी पूरी टीम को 30.1 ओवर में 68 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभायी. मोर्कल के अलावा कैगिसो रबादा और एंडिल फेलुकवायो ने दो-दो विकेट लिए. 

जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में पहली पारी की अपेक्षा थोड़ा बेहतर खेल दिखाया लेकिन यह भी कुल मिलाकर शर्मनाक ही रहा. इस पारी में उसके पांच बल्लेबाज दो अंकों में पहुंचे लेकिन कोई भी 23 के निजी स्कोर से आगे नहीं जा पाया. क्रेग इरविन ने सर्वाधिक 23 रन बनाए. कप्तान ग्रेम क्रिमर ने नाबाद 18 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से  बायें हाथ के स्पिनर महाराज ने इस पारी में कमाल दिखाया और 59 रन देकर पांच विकेट लिये जिससे फालोआन के लिये उतरी जिम्बाब्वे की टीम 42.3 ओवर में 121 रन पर सिमट गई. महाराज के अलावा फेलुकवायो ने 13 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. 

B'DAY SPECIAL: टीम इंडिया का वह कप्तान, जो इंग्लैंड की ओर से भी खेल चुका है

इससे पहले, मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी पहले दिन नौ विकेट के नुकसान पर 309 रनों पर घोषित कर दी थी.  पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम के लिए ए़िडन मार्कराम ने 204 गेंदों में 14 चौके और दो छक्कों की मदद से 125 रनों की पारी खेली थी. उनके अलावा कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने 53 रन बनाए थे.
पहली पारी में शतक बनाने वाले एडेन मार्कराम को मैन ऑफ द मैच चुना गया. पिछले 12 वर्षों में यह तीसरा अवसर है जबकि कोई टेस्ट मैच दो दिन तक चला और इन सभी अवसरों पर हारने वाली टीम जिम्बाब्वे की थी.

(इनपुट भाषा/आईएएनएस)