4 मैच जब टीम इंडिया ने किया हर किसी को हैरान, हासिल की सिर्फ 1 रन से जीत
Advertisement

4 मैच जब टीम इंडिया ने किया हर किसी को हैरान, हासिल की सिर्फ 1 रन से जीत

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है जहां एक-एक रन और एक एक गेंद की अहमियत होती है. कम अंतर से जीत के लिए भी टीम काफी मेहनत करती है.

रवींद्र जडेजा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट को लेकर दर्शकों में जबरदस्त एक्साइटमेंट देखने को मिलती है. वैसे तो क्रिकेट के इस प्रारूप में अब तक दुनिया में कई महारथियों ने झंडे गाड़े है और कई टीमों ने इस प्रारूप में अपने नाम ऐतिहासिक जीत दर्ज की हैं. लेकिन अगर किसी एक टीम की बात की जाए तो वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम का कहीं मुकाबला नहीं है. कई बार टीम इंडिया ने सिर्फ 1 रन से वनडे में जीत हासिल की है. इसीलिए आज की इस स्टोरी में हम आपको उन्हीं 4 मौकों के बारे में बताने वाले हैं जहां भारत ने महज 1 रन से वनडे क्रिकेट में जीत छीनी थी.

  1. 1990 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने पहली बार वनडे मैचों में 1 रन से जीत हासिल की थी.
  2. 1993 में भारतीय टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका को 1 रन से हराया था.
  3. 2011 में भारत ने साउथ अफ्रीका को 189 रन पर ऑल आउट कर के 1 रन से जीत हासिल की थी.

1. भारत vs न्यूजीलैंड
साल 1990 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में रॉथमैंस कप त्रिकोणीय सीरीज के चौथे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार वनडे मैचों में 1 रन से जीत हासिल की थी. 49 ओवर के इस मैच में भारत ने 221 रन बनाये थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 220 रन बनाकर सिमट गई थी. इस मैच में कपिल देव (Kapil Dev) ने 46 रन बनाए थे और 2 विकेट भी चटकाए थे जिसके लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब भी दिया गया था.  

2. भारत vs श्रीलंका
1993 में टीम इंडिया अपने श्रीलंका के दौरे पर थी. 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने श्रीलंका को 1 रन से हराया था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रन का स्कोर बनाया था, जिसके बाद श्रीलंका की टीम 49.2 ओवर्स में 211 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी. इस मैच में कैप्टन मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने 53 रन बनाए थे और उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया था.
 
3. भारत vs साउथ अफ्रीका
साल 2010 में साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम भारत दौरे पर थी, जहां जयपुर में 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 298/9 का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 297 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी. इस मैच में भारत ने 1 रन से जीत हासिल की थी. इस मुकाबले में रवींद्र जडेजा के ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

4. भारत vs दक्षिण अफ्रीका
साल 2011 में भारत ने एक बार फिर साउथ अफ्रीका को 1 रन से शिकस्त दी थी. उस वक्त दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसका दूसरा मैच जोहान्सबर्ग में खेला गया था और पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 190 रन जुटाए थे. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 189 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी. इस मैच में मुनाफ पटेल (Munaf Patel) को शानदार गेंदबाजी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब दिया गया था.

LIVE TV

Trending news