धोनी की कीपिंग से बुमराह के एक्शन तक, अमर हो चुकी हैं इन क्रिकेटर्स की ये तकनीकें

क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है, वक्त से साथ इसमें काफी बदलाव देखने को मिले हैं, खिलाड़ियों ने भी कई बार नई तकीनीकों का आविष्कार किया है.

धोनी की कीपिंग से बुमराह के एक्शन तक, अमर हो चुकी हैं इन क्रिकेटर्स की ये तकनीकें
महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पिछले कई दशकों से क्रिकेट का खेल दर्शकों का पसंदीदा खेल बना हुआ है. इस खेल में अब तक ऐसे-ऐसे दिग्गज हुए हैं जो मैदान से दूर होकर भी फैंस के दिलों के बेहद करीब हैं. वहीं कुछ समय पहले आईसीसी ने एक लिस्ट जारी की थी जिसमें आईसीसी ने कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों के नाम लिए थे, जिन्होंने कुछ अनोखी तकनीकों को जन्म दिया था. क्रिकेटर्स द्वारा ईजाद की गईं इन नई तकनीकों ने खेल को एक नई दिशा दी है. तो चलिए आज की इस स्टोरी में हम आपको क्रिकेटर्स की उन खास तकनीकों के बारे में बताते हैं.

 1. वकार यूनिस 
पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वकार यूनिस का नाम आईसीसी की इस खास लिस्ट में शामिल है. आईसीसी के अनुसार भले ही रिवर्स स्विंग का ईजाद किसी और खिलाड़ी ने किया था मगर वकार और वसीम अकरम से बेहतर इसमें कोई और गेंदबाज न था और न है.

2. जसप्रीत बुमराह, पॉल एडम्स और लसिथ मलिंगा 
भारत के जसप्रीत बुमराह, साउथ अफ्रीका के पॉल एडम्स और श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को आईसीसी ने इस लिस्ट में उनके अनोखे एक्शन के लिए शामिल किया गया है, जो वाकई में काबिले तारीफ है. इन तीनों गेंदबाजों का एक्शन वाकई में काफी अलग है, लेकिन जहां बुमराह और मलिंगा ने मैदान पर खूब कामयाबी हासिल की है, वहीं एडम्स पिच पर अपना कुछ खास जादू नहीं दिखा पाए थे. 

3. महेंद्र सिंह धोनी 
दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने विकेटकीपिंग में अपनी शानदार तकनीक से साबित कर दिया है कि विकेटकीपिंग करना बच्चों का खेल नहीं है. आज पूरी दुनिया एमएस धोनी को बिजली-सी तेजी की रफ्तार वाली स्टंपिंग करने के लिए जानती है. 

4. बर्नार्ड बोसानक्वेट 
गुगली को ईजाद करने वाले बर्नार्ड बोसानक्वेट का नाम क्रिकेट के इतिहास में सदा के लिए अमर हो चुका है. गुगली आज भी किसी स्पिन गेंदबाज के लिए एक मजबूत हथियार का काम करती है.

5. केविन पीटरसन 
इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने स्विच हिट का अविष्कार किया था. स्विच हिट एक ऐसा रिवर्स शॉट होता है जिसमें दाएं हाथ का बल्लेबाज दाएं हाथ के गेंदबाज को बाएं हाथ से शॉट मारता है.