रणजी ट्रॉफी मैच में नहीं खेले बुमराह, 'क्या खुद 'दादा' ने किया था मना?'

Team India: जसप्रीत बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले रणजी मैच खेलकर अपनी फिटनेस साबित करनी थी, लेकिन कहा जा रहा है कि बीसीसीआई प्रमुख गांगुली ने उन्हें मैच खेलने से मना कर दिया. 

रणजी ट्रॉफी मैच में नहीं खेले बुमराह, 'क्या खुद 'दादा' ने किया था मना?'
बुमराह पिछले चार महीनों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. (फोटो: PTI)

सूरत: जनवरी में होने वाली श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lnaka) टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की वापसी हुई है. खबर थी कि सीरीज से पहले बुमराह (Jasprit Bumrah) को रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में मैच खेल कर अपनी फिटनेस साबित करनी थी, लेकिन वे मैच में नजर नहीं आए. अब बताया जा रहा है कि उन्हें ऐसा करने के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा था. 

अगस्त में चोटिल हुए थे बुमराह (Jasprit Bumrah)
बुमराह (Jasprit Bumrah) अगस्त में टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे (india vs West Indies) में चोटिल हो गए थे और उसके बाद वे अब टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं. बुमराह (Jasprit Bumrah) को रणजी ट्रॉफी के एलीट ग्रुप ए में गुजरात और केरल के बीच सूरत के लालाभाई कॉट्रेक्टर स्टेडियम में बुधवार से शुरु होने वाले मैच में खेलना था. 

यह भी पढ़ें: अश्विन के नाम रहे इस दशक में सबसे ज्यादा विकेट, गांगुली ने तारीफ के साथ जताई हमदर्दी

दादा ने कहा कि सफेद गेंद पर ध्यान दें
मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि बुमराह (Jasprit Bumrah) से गांगुली ने कहा था कि वे गुजरात के मैच से दूर रहें. बीसीसीआई के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि बुमराह (Jasprit Bumrah) को कहा कि वे रणजी मैच छोड़कर सफेद बॉल क्रिकेट पर अपना ध्यान लगाएं. बुमराह (Jasprit Bumrah) का सोमवार को ही टीम इंडिया में चयन हुआ था जिससे आगामी 5 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज का आगाज करना है. 

पहले ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे में वापसी करने वाले थे
इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि बुमराह (Jasprit Bumrah) श्रीलंका के भारत दौरे नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे में वापसी करेंगे. लेकिन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में ही चुन लिया. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ऑलराउंडर को लगा झटका, अब किसी ECB टूर्नामेंट में नहीं कर सकेंगे गेंदबाजी

विशाखापत्तन में नेट प्रैक्टिस कराई गई थी बुमराह (Jasprit Bumrah) से
गौरतलब है कि बुमराह (Jasprit Bumrah) ने हाल ही में विशाखापत्तनम में वेस्टइंडीज के भारत दौरे के दौरान हुई वनडे सीरीज के दूसरे मैच से पहले टीम इंडिया के बल्लेबाजों को नेट प्रैक्टिस कराई थी. उनके ट्रेनर और फिजियो ने उन्हें टीम के जुड़ने के लिए इसकी इजाजत दी थी. 

सुधार कि स्थिति जानने के लिए बुलाया गया था
बताया जा रहा है कि भारतीय टीम प्रबंधन ने ही बुमराह (Jasprit Bumrah) को विशाखापत्तनम में उनकी चोट में सुधार के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए ही बुलाया था. स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबर रहे बुमराह (Jasprit Bumrah) रीहैब में अपना स्वास्थ्य सुधार कर रहे थे और उस समय उनका शरीर ऑटो हील मोड पर था. इलाज के लिए वे सलाह के लिए इंग्लैंड गए थे. 
(इनपुट आईएएनएस)