गैरी कर्स्टन RCB छोड़ने को राजी नहीं, डब्ल्यूवी रमन बने महिला टीम के कोच
Advertisement

गैरी कर्स्टन RCB छोड़ने को राजी नहीं, डब्ल्यूवी रमन बने महिला टीम के कोच

कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी की एडहॉक कमेटी ने तीन नाम शॉर्टलिस्ट किए थे. बीसीसीआई ने इनमें से डब्ल्यूवी रमन को चुना. 

53 साल के डब्ल्यूवी रमन ने देश के लिए 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं. (फोटो साभार: DNA)

मुंबई: पूर्व ओपनर डब्ल्यूवी रमन का भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया कोच बनने का रास्ता साफ हो गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन पर तरजीह देते हुए इस पद के लिए चुन लिया है. 53 साल के डब्ल्यूवी रमन इस समय बेंगलुरू में नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं. 53 साल के डब्ल्यूवी रमन ने देश के लिए 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं. इस समय वे देश के सबसे योग्य प्रशिक्षकों में से एक हैं.

डब्ल्यूवी रमन का महिला क्रिकेट टीम का कोच बनने का रास्ता भले ही साफ हो गया है, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की है. माना जा रहा है कि कोच की चयन प्रक्रिया को लेकर प्रशासकों में आपसी मतभेद हैं. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘कर्स्टन बीसीसीआई की एडहॉक कमेटी (तदर्थ समिति) की पहली पसंद थे. लेकिन वे आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू में अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं हैं. रमन अच्छी पसंद हैं क्योंकि टीम को इस समय बल्लेबाजी कोच की जरूरत है. प्रसाद इस क्रम में तीसरे नंबर पर थे.’

बीसीसीआई ने 30 नवंबर को रमेश पोवार का कार्यकाल खत्म होने के बाद नए कोच के लिए आवेदन मंगाए थे. इसके लिए 28 कोच या पूर्व क्रिकेटरों ने आवेदन किए. इसके बाद बोर्ड ने कोच के इंटरव्यू के लिए कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी की एडहॉक कमेटी बनाई थी. इस कमेटी ने 11 उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया. इनमें कर्स्टन और डब्ल्यूवी रमन के अलावा वेंकटेश प्रसाद, मनोज प्रभाकर, ट्रेंट जांस्टन, दिमित्री मास्करेन्हास, ब्रैड हाग और कल्पना वेंकटाचार शामिल रहे. 

सूत्रों के मुताबिक एडहॉक कमेटी ने बीसीसीआई को तीन नाम (कर्स्टन, रमन और वेंकटेश प्रसाद) की सिफारिश की. बीसीसीआई ने इस पद के लिए रमन को चुना. यह नियुक्ति प्रशासकों की समिति (सीओए) के इस मुद्दे पर विभाजित विचारों के बावजूद की गई, जिसमें डायना एडुल्जी ने चेयरमैन विनोद राय को चयन प्रक्रिया रोकने को कहा था. बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी ने भी प्रक्रिया पर सवाल उठाए और कहा कि इसे राय की मंजूरी मिली थी, एडुल्जी की नहीं. 

53 साल के डब्ल्यूवी रमन तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी ट्रॉफी टीम को कोचिंग दे चुके हैं. भारतीय अंडर-19 टीम के साथ भी काम कर चुके हैं. इसके अलावा आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स XI पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ भी जुड़े रहे हैं. उन्हें 1992-93 दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रूप में भी याद किया जाता है. 

Trending news