गैरी कर्स्टन और डब्ल्यूवी रमन महिला टीम के कोच के लिए शॉर्टलिस्ट

कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी की कमेटी ने गुरुवार को महिला टीम के कोच के लिए आवेदन करने वाले पूर्व क्रिकेटरों का इंटरव्यू किया. 

गैरी कर्स्टन और डब्ल्यूवी रमन महिला टीम के कोच के लिए शॉर्टलिस्ट
दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन 2008 से 2011 तक भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं. (फाइल फोटो)

मुंबई: भारतीय पुरुष टीम को विश्व कप दिलाने वाले गैरी कर्स्टन और डब्ल्यूवी रमन महिला क्रिकेट टीम के नए कोच हो सकते हैं. इन दोनों को नाम गुरुवार (20 दिसंबर) को इस पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया. बीसीसीआई की एडहॉक कमेटी (तदर्थ समिति) ने कर्स्टन, रमन समेत 11 पूर्व क्रिकेटरों का का इंटरव्यू किया और इसके बाद बतौर कोच दो नाम की सिफारिश कर दी. इस समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी शामिल थे.

इस साल 30 नवंबर को भारतीय महिला टीम के तत्कालीन कोच रमेश पोवार का कार्यकाल खत्म हो गया था. कोच रहने के दौरान पोवार का टीम की सबसे अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज से विवाद हुआ था. मिताली राज ने कहा था कि पोवार समेत कुछ लोग उनका करियर खराब करना चाहते हैं. हालांकि, मिताली का विरोध किए बिना टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और उप कप्तान स्मृति मंधाना ने पोवार का समर्थन किया. लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पोवार का कार्यकाल नहीं बढ़ाया. 

बीसीसीआई ने नए कोच के लिए आवेदन आमंत्रित किए. इसके लिए 28 पूर्व क्रिकेटरों या कोच ने आवेदन किए. इनमें से चुने गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया. इनमें डब्ल्यूवी रमन के अलावा वेंकटेश प्रसाद, मनोज प्रभाकर, ट्रेंट जांस्टन, दिमित्री मास्करेन्हास, ब्रैड हाग और कल्पना वेंकटाचार शामिल रहे. वहीं, कर्स्टन सहित पांच आवेदकों से स्काइप और एक से फोन पर इंटरव्यू लिया गया. 

बीसीसीआई की एडहॉक कमेटी ने महिला टीम के कोच के लिए गैरी कर्स्टन और डब्ल्यूवी रमन के नाम शॉर्टलिस्ट किए. गैरी कर्स्टन दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हैं और 2008 से 2011 तक टीम इंडिया के कोच रहे हैं. भारत ने उनके कार्यकाल के दौरान ही महेंद्र सिंह की कप्तानी में विश्व कप जीता था. कर्स्टन इसके बाद 2011 से 2013 तक दक्षिण अफ्रीका के कोच रहे. 

गैरी कर्स्टन इन दिनों आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कोच हैं. कर्स्टन के चयन के बावजूद उनकी नियुक्ति में अनिश्चितता बनी हुई है क्योंकि वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू से अपना करार खत्म करने को तैयार नहीं हैं. सूत्रों के अनुसार उन्हें ऐसा करने के लिये मनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. 

डब्ल्यूवी रमन बतौर क्रिकेटर ज्यादा कामयाब नहीं रहे, लेकिन उनका बतौर कोच अच्छा रिकॉर्ड है. वे तमिलनाडु क्रिकेट टीम और बंगाल क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं. इसके अलावा आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स XI पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ भी जुड़े रहे हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कर्स्टन और रमन के अलावा वेंकटेश प्रसाद का नाम भी शॉर्टलिस्ट किया गया है. हालांकि, बीसीसीआई ने अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. 

(इनपुट: भाषा)