जिस दिन नेताओं ने ऐसा कर दिया, उस दिन भारत बन जाएगा महिलाओं के लिए सुरक्षित देश : गौतम गंभीर
Advertisement

जिस दिन नेताओं ने ऐसा कर दिया, उस दिन भारत बन जाएगा महिलाओं के लिए सुरक्षित देश : गौतम गंभीर

ट्वीट में गौतम गंभीर ने बताया किस तरह से भारत को महिलाओं के लिए सुरक्षित देश बनाया जा सकता है.

गौतम गंभीर ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अपनी बात रखी है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश और भारत से जुड़े मुद्दों पर अपनी राय बेबाकी से रखने वाले क्रिकेटर गौतम गंभीर ने राजनेताओं को एक सलाह दी है. गौतम गंभीर ने देश के नेताओं को यह सलाह उस रिपोर्ट के बाद दी है, जिसमें कहा गया है कि भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे असुरक्षित देश है. दरअसल, 26 जून को किए गए गए एक सर्वे में भारत को महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित देश बताया गया है. यह सर्वे थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन के वैश्विक विशेषज्ञों ने किया है. इस रिपोर्ट के जारी होने के बाद क्रिकेटर गौतम गंभीर ने इस मसले पर एक बार फिर से अपनी राय बेबाकी के साथ रखी है. 

  1. इस सर्वें में भारत महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित देश है
  2. इस सर्वे में पश्चिम देशों में केवल अमेरिका का ही नाम है
  3. यह सर्वे थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन ने किया है

वैश्विक विशेषज्ञों द्वारा किये गए सर्वे में भारत को महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित देश बताया गया है. इस सर्वें में महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न और उन्हें सेक्स वर्कर के धंधे में जबरन धकेलने के कारण भारत को सबसे असुरक्षित देश माना गया है. इस सर्वे में भारत में महिलाओं के प्रति अत्याचार और उन्हें जबरन वैश्यावृत्ति में धकेलने के मामले सबसे ज्यादा सामने आए हैं. इस सर्वे में पश्चिम देशों में केवल अमेरिका का ही नाम है.

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद क्रिकेटर गौतम गंभीर ने एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में गौतम गंभीर ने बताया किस तरह से भारत को महिलाओं के लिए सुरक्षित देश बनाया जा सकता है. गौतम गंभीर ने ट्वीट करते हुए लिखा है- जिस दिन राजनेताओं की बेटी, बहन, पत्नी और मां बिना किसी सिक्योरिटी के साथ घर से बाहर निकलना शुरू कर देगीं. उस दिन हमें इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

गौतम गंभीर ने आगे ने लिखा- शर्मनाक... भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे असुरक्षित देश है. अमेरिका 10वें नंबर पर- CNN

बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं जब महिलाओं की सुरक्षा, रेप और महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों पर गौतम गंभीर ने अपनी बात रखी है. इससे पहले भी गौतम रेप के मुद्दे पर अपनी बात सामने रख चुके हैं. हिंदुस्तान टाइम्स में लिखे एक कॉलम में गौतम गंभीर ने लिखा था कि मुझे कई बार डर लगता है कि अगर कभी मेरी बेटियों ने मुझसे रेप शब्द का अर्थ पूछ लिया तो? 

गौतम गंभीर ने लिखा था कि, आजकल बच्चों के साथ रेप की घटनाएं तकरीबन हर दिन सुनने और देखने को मिलती हैं. ऐसे में मुझे डर लगता है कि मेरी दोनों बेटियां कहीं इस शब्द का अर्थ न पूछ बैठें. दो बेटियों का पिता होने पर मुझे खुशी और गर्व है, लेकिन कई बार मैं परेशान भी होता हूं. उन्होंने कहा, हालांकि स्कूल में गुड और बैड टच के बारे में उन्हें बताया जाता है, लेकिन जिस तरह ये अपराध रोजाना हो रहे हैं, उसे देखकर विचलित भी हूं.

ये भी देखे

Trending news