25 गेंद पर शतक, ओवर में 6 छक्के; टी20 में टीम का स्कोर पहुंचाया 300 के पार

मुंसे ने अपनी पारी में पांच चौके और 20 छक्के लगाए. अपनी पारी के दौरान खिलाड़ी ने एक ओवर में 6 छक्के भी लगाए.

25 गेंद पर शतक, ओवर में 6 छक्के; टी20 में टीम का स्कोर पहुंचाया 300 के पार
मुंसे ने 25 गेंदों पर शतक लगाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया. (फोटो साभार: Twitter/ICC)

नई दिल्ली: स्कॉटलैंड के बल्लेबाज जॉर्ज मुंसे (George Munsey) ने इतिहास कायम करते हुए ग्लोसेस्टरशायर सेकंड इलेवन टीम के लिए खेलते हुए न सिर्फ 25 गेंदों पर शतक लगाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया बल्कि एक ओवर में छह छक्के लगाने का भी कारनामा किया. ग्लोसेस्टरशायर सेकंड इलेवन और बाथ सीसी के बीच हुए एक अनाधिकारिक टी-20 मैच में मुंसे ने 39 गेंदों पर 147 रनों की पारी खेली.

मुंसे के साझेदार जीपी विलोज ने भी 53 गेंदों पर शतक लगाया लेकिन मुंसे ने खास कारनामा कर दिया. मुंसे ने महज 17 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया.  मुंसे ने अपनी पारी में पांच चौके और 20 छक्के लगाए. अपनी पारी के दौरान मुंसे ने एक ओवर में छह छक्के भी लगाए.

ग्लोसेस्टरशर के इन दो बल्लेबाजों की पारियों की बदौलत टीम ने टी20 के इतिहास में 3 विकेट के नुकसान पर 326 रन का स्कोर खड़ा कर दिया. हालांकि, इसे इंटरनेशनल क्रिकेट के रिकॉर्ड के लिए आधिकारिक नहीं माना जाएगा.

टी20 क्रिकेट के इतिहास में किसी खिलाड़ी के सबसे बड़े स्कोर की बात करें तो इसमें क्रिस गेल का नाम आता है. गेल ने आईपीएल में पुणे के खिलाफ नाबाद175 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को 20 ओवरों में 263 रन के स्कोर तक पहुंचाया था.

इसके अलावा टी20 क्रिकेट की दुनिया में उच्चतम स्कोर के लिए किसी टीम की बात करें तो अफगानिस्तान का नाम लिया जाता है. यह टीम हाल ही में हजरतुल्ला जजई के 162 की मदद से आयरलैंड के खिलाफ 278 रनों का पहाड़ खड़ा कर चुकी है.

(इनपुट-आईएएनएस से भी)