दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के लिए अच्छी खबर, ओलंपिक समिति साथ दूर हो सकते हैं मतभेद

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. दरअसल मंगलवार ओलंपिक समिति और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के बीच हुई मीटिंग सकारात्मक रही है.

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के लिए अच्छी खबर, ओलंपिक समिति साथ दूर हो सकते हैं मतभेद
SASCOC और CAS की बैठक का नतीजा रहा सकारात्मक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Africa) को लेकर क्रिकेट जगत में काफी उथल-पुथल मची है. क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी सरकार की के अंतर्गत आने वाली ओलंपिक समिति ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका बोर्ड को निलंबित कर दिया है.

इस बीच फिलहाल सीएसए के लिए थोड़ी राहत की खबर सामने निकल कर आ रही है. दरअसल ओलंपिक कमेटी और साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के बीच एक बैठक हुई और उस बैठक का नतीजा सकारात्मक निकला है. मालूम हो एसएएससीओसी संगठन ने सीएसए (CSA) बोर्ड को कुप्रशासन और भ्रष्ट्राचार जैसे मामलों को लेकर सस्पेंड कर दिया और उसकी बागडोर अपने अधीन कर ली. 

साउथ अफ्रीका क्रिकेट को पटरी पर लाने की कोशिश
गौरतलब है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका में प्रशासनिक ढांचा अस्त-व्यस्त है और उसे भ्रष्टाचार तथा नस्ली भेदभाव के आरोपों का सामना करना पड़ा रहा है. दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट की संचालन संस्था को पिछले हफ्ते उस समय झटका लगा, जब एसएएससीओसी (SASCOC) ने उसे खेल से अलग होने को कहा क्योंकि वे संगठन में कुप्रशासन और कदाचार के कई मामलों की जांच कर रहे हैं. सीएसए ने कहा कि बैठक के दौरान कुछ अहम मुद्दों की पहचान की गई. 

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को बयान में कहा है कि इस बैठक से सुशासन और कार्यकारी संचालन के हित में सहयोगपूर्ण रवैये के साथ आगे बढ़ने का नजरिया मिला. इसके अलावा बयान में यह भी कहा गया कि मीटिंग में हिस्सा लेने वाले सीएसए की सदस्य परिषद के प्रतिनिधियों और एसएएससीओसी के बोर्ड निदेशकों ने अहम बिंदुओं की पहचान की गई और उन पर चर्चा की गई. दोनों संस्थाओं ने सहमति जताई कि 17 सितंबर 2020 को होने वाली संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अहम बिंदुओं पर आगे चर्चा की जाएगी. 

आईसीसी ने नहीं लिया अब तक कोई एक्शन
दरअसल दक्षिण अफ्रीका की ओलंपिक समिति ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के नियमों के खिलाफ जाकर निलंबित किया है. हालांकि अभी तक आईसीसी ने इस मामले में कोई हस्तक्षेप नहीं किया है. लेकिन आईसीसी की नियमों की मुताबिक किसी भी देश की राष्ट्रीय सरकार किसी क्रिकेट बोर्ड के मामलें फैसले नहीं ले सकती है और नहीं उसकी संचालन की प्रक्रिया अपने हाथों में ले सकती है. हालांकि ओलंपिक समिति और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की इस मीटिंग से क्रिकेट के हित से नतीजे अच्छे रह सकते हैं. 
(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.