ज्यादा दिन नहीं चलेगी विराट कोहली की कप्तानी : स्मिथ
Advertisement

ज्यादा दिन नहीं चलेगी विराट कोहली की कप्तानी : स्मिथ

स्मिथ ने कहा, 'विराट कोहली की आक्रामकता और जुनून उनके निजी खेल को तो आगे बढ़ा रहा है, लेकिन टीम इंडिया को इसका नुकसान हो रहा है.'

स्मिथ ने विराट कोहली के भविष्य को लेकर कही बड़ी बात (PIC : PTI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज में पहले दो मैच हार कर सीरीज गंवा दी है. इस दौरान टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन शर्मनाक रहा तो 11 खिलाड़ियों के चयन का निर्णय भी आलोचकों के निशाने पर रहा.पहला टेस्ट मैच केपटाउन में हुआ था, जिसमें भारत को 72 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. दूसरा टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला गया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 135 रनों से मात दी.तीसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग में खेला जाना है. टीम इंडिया के इस खराब प्रदर्शन से ना केवल क्रिकेट के दिग्गज बल्कि फैन्स भी खासे नाराज है. अफ्रीका में विराट कोहली के प्रदर्शन और उनके व्यवहार को लेकर क्रिकेट दिग्गजों ने उनकी कड़ी आलोचना की है. 

  1. भारत तीन टेस्ट मैच की सीरीज में दो मैच हार चुका है
  2. सीरीज में अब तक बल्लेबाजों का प्रदर्शन का स्तर शर्मनाक
  3. तीसरा टेस्ट जोहानिसबर्ग में 24 जनवरी से खेला जाएगा

बता दें कि 9 सीरीज जीतने के बाद मिली पहली टेस्ट सीरीज हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में तीखे सवालों का सामना करना पड़ा. एक सवाल पर तो कोहली इस कदर भड़के कि उन्होंने उलटे रिपोर्टर पर ही सवाल दाग दिया. विराट कोहली के इस व्यवहार को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान ग्रीम स्मिथ ने उनके भविष्य को लेकर सवाल उठाए हैं. 

ग्रीम स्मिथ का मानना है कि उन्हें इस बात को भरोसा नहीं है कि कोहली भारत के लिए लंबे वक्त तक कप्तानी का विकल्प हैं. एक चैट शो के दौरान स्मिथ ने कहा, 'मैं नहीं जानता कि विराट भारत के लिए कप्‍तान के तौर पर लंबे वक्त तक विकल्‍प होंगे या नहीं. मुझे इस पर भरोसा नहीं है.'

उन्होंने कहा, 'विराट कोहली को यह समझना होगा कि वह अपने देश से बाहर खेलने के लिए जा रहे हैं और ऐसे में उन्‍हें कप्‍तान के तौर पर दबाव का सामना करना होगा. यह घर के माहौल से अलग स्थिति होगी.'

रामचंद्र गुहा के तीखे बोल- टीम इंडिया को नुकसान पहुंचा रहा है विराट कोहली का अहंकार

स्मिथ ने कहा, 'टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ में कोई ना कोई ऐसा शख्स होना जरूरी है जो कोहली के विचारों को चुनौती दे ताकि उन्हें परिपक्व होने में मदद मिल सके.' स्मिथ का यह भी कहना है, 'हम सभी जानते हैं कि विराट एक शानदार खिलाड़ी हैं. उनके भीतर की आक्रामकता और जुनून उनके निजी खेल को तो आगे बढ़ा रहा है, लेकिन टीम इंडिया को इसका नुकसान हो रहा है. वह इतने ताकतवर हो गए है कि बाकी खिलाड़ियों के लेवल तक उन्हें पहुंचने में अब कठिनाई होती है.

टीम चयन के सवाल पर भड़के कोहली, पलटकर बोले- आप ही चुन लीजिए टीम, जानें और क्या कहा?

स्मिथ का कहना है कि, कोहली भले ही बतौर बल्लेबाज कामयाबी का शिखर छू रहे हों, लेकिन बतौर कप्तान उन्हें अपने व्यवहार में विनम्रता लानी होगी होगी तभी वह पूरी टीम को अपने साथ लेकर चल सकते हैं.

रामचंद्र गुहा ने भी विराट के व्यवहार पर उठाए सवाल
इतिहासकार और  पूर्व में बीसीसीआई के प्रशासक रहे रामचंद्र गुहा ने विराट कोहली के रवैए की कड़ी आलोचना की है. गुहा ने उनके उस व्यवहार के अलावा खेल और उनकी कप्तानी के से जुड़े कई मुद्दों को उठाया है. हालांकि, उन्होंने विराट को करिश्माई खिलाडी बताया, लेकिन इसके साथ ही अपने चार महीने के कार्यकाल में बीसीसीआई में विराट के बढ़ते कद को भी गैरजरूरी करार दिया.

न्यूलैंड्स में मिली भारत को 72 रनों की हार
वर्नोन फिलैंडर (6-42) के नेतृत्व में अपने तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रनों से हरा दिया. न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट को चार दिन से भी कम समय में जीत कर दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. इस मैच ने तेज और उछालयुक्त गेंदों को खेलने की भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी को एक बार फिर उजागर कर दिया. दूसरी पारी में आर अश्विन ही सबसे ज्यादा रन बना पाए थे. उन्होंने 37 रनों की पारी खेली थी.

fallback

सेंचुरियन टेस्ट भारत को मिली 135 रनों की हार 
मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को भारत को 135 रनों से हरा दिया. इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई. मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 47 रन रोहित शर्मा ने बनाए.

Trending news