विराट कोहली को ग्रीम स्मिथ ने बताया सुपरस्टार, टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखा है
Advertisement

विराट कोहली को ग्रीम स्मिथ ने बताया सुपरस्टार, टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखा है

ग्रीम स्मिथ का मानना है कि विराट कोहली आज विश्व क्रिकेट के सुपरस्टार बन चुके हैं.

ग्रीम स्मिथ ने विराट के टेस्ट क्रिकेट को बचाए रखने में योगदान की सराहना की है. (फाइल फोटो)

कोलकाता: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने शुक्रवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि वह विश्व क्रिकेट के सुपरस्टार हैं और टेस्ट क्रिकेट के रोमांच को बनाए रख सकते हैं. स्मिथ ने जगमोहन डालमिया सालाना कांक्लेव में शुक्रवार को कहा, ‘‘विश्व क्रिकेट को सुपरस्टार्स की जरूरत है. उनका अभाव है. इंग्लैंड में एक या दो हैं. मुझे लगता है कि विराट कोहली सुपरस्टार है.’’ 

  1. ग्रीम स्मिथ ने विराट कोहली की तारीफ की
  2. कहा विराट ने टेस्ट क्रिकेट के रोमांच को कायम रखा
  3. विराट को सुपरस्टार बताया स्मिथ ने

स्मिथ ने कहा, "वह टेस्ट क्रिकेट से प्यार करते हैं और खेल के इस प्रारूप को उन देशों में खेल को प्रासंगिक बनाए रखते हैं जो आईपीएल और अन्य टी-20 टूर्नामेंट के साथ क्रिकेट को पसंद करते हैं. जब तक एक सुपरस्टार के रूप में विराट टेस्ट क्रिकेट को प्रमोट करते रहेंगे तब तक हम क्रिकेट को प्रासंगिक बनाए रखने में कामयाब रहेंगे."

शानदार रिकॉर्ड है विराट का इस साल
इस साल भारतीय कप्तान कोहली ने वनडे क्रिकेट में 10000 रन पूरे किए हैं. विराट ने इस साल 10 टेस्ट मैचों की 18 पारियों  में 59.05 के औसत और चार शतक, चौर अर्द्धशतकों के साथ 1063 रन बनाए. विराट इस समय अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं. अपने करियर में विराट ने अब तक 73 टेस्ट मैचों में 54.57 की औसत से 6331 रन बनाए हैं, जबकि 216 वनडे मैचों में उन्होंने 59.83 की शानदार औसत से 10232 रन बनाए हैं. वहीं, 62 टी-20 मैचों में उनके नाम 48.88 की शानदार औसत से 2,102 रन हैं.

कूकाबुरा गेंद में यह खामी, गेंद ‘ऐसी’ होनी चाहिए
स्मिथ ने यह भी कहा कि कूकाबुरा की गेंद टेस्ट क्रिकेट के रोमांच का खत्म कर रही है. उन्होंने कहा, "कूकाबुरा गेंद लोगों को निराश कर रही है. यह गेंद मुलायम हो जाती है और लंबे समय तक स्विंग नहीं करती. मैं समझता हूं कि टेस्ट क्रिकेट बोरिंग ड्रॉ मैचों को और नहीं झेल सकता. टेस्ट क्रिकेट को ऐसी गेंद की जरूरत है जो स्पिन करे, उसे ऐसी गेंद चाहिए स्विंग हो और हवा में दिशा बदले. गेंद और बल्ले के बीच होने वाली कड़ी प्रतियोगिता से ही टेस्ट क्रिकेट प्रासंगिक बना रहेगा."

टेस्ट क्रिकेट के प्रति रुझान कम हुआ है क्रिकेटर्स का
  इन दिनों टी20 क्रिकेट मैचों की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है. अब दुनिया भर में फर्स्टक्लास और टेस्ट क्रिकेट के बजाए क्रिकेटर्स टी20 लीग्स को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं. इसका सबसे सटीक उदाहरण वेस्टइंडीज क्रिकेट है जहां टेस्ट टीम में बढ़िया क्रिकेटर्स की कमी है लेकिन वहां के खिलाड़ी टी20 क्रिकेट को तवज्जो दे रहे हैं. यही ट्रेंड दुनिया भर में दिखाई दे रहा है. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को टी20 सीरीज का पहला मैच कोलकाता में शुरू हो रहा है. वहीं रविवार से ही दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो रही है.

Trending news