INDvsENG: हैदराबाद के 'लक्ष्मण' हनुमा विहारी प्लेइंग XI में शामिल, हार्दिक पांड्या की जगह मिला मौका
Advertisement

INDvsENG: हैदराबाद के 'लक्ष्मण' हनुमा विहारी प्लेइंग XI में शामिल, हार्दिक पांड्या की जगह मिला मौका

ओवल में खेले जाने वाले पांचवे टेस्च मैच के लिए हनुमा विहारी को मौका दे दिया गया है. हनुमा भारत के 292 टेस्ट खिलाड़ी बन गए हैं.

हनुमा विहारी हुए टीम इंडिया में शामिल (PIC : PTI)

नई दिल्ली: साउथम्पटन में चौथा टेस्ट मैच हारकर इंग्लैंड के हाथों 1-3 से सीरीज गंवा चुकी भारतीय क्रिकेट टीम आज (7 सितंबर) ओवल मैदान पर शुरू होने जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच को जीतकर सम्मान के साथ सीरीज का समापन करना चाहेगी. विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को साउथम्पटन में 60 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इस टेस्ट मैच की हार के साथ ही भारत के हाथ से सीरीज भी फिसल गई थी. 

  1. हनुमा विहारी का फर्स्ट क्लास औसत 59.79 है
  2. हनुमा विहारी ने 63 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं 
  3. हनुमा को पांड्या की जगह मिला है मौका

पहले ही उम्मीद जताई जा रही थी कि हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या सीरीज में अब तक बल्ले से नाकाम रहे हैं. उन्होंने पूरी सीरीज में केवल एक अर्धशतक लगाया है. ऐसे में टीम प्रबंधन मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी को मौका दिया है. हनुमा को ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जगह टीम में शामिल किया गया है. पांचवे टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी चर्चा थी. टीम में शामिल दो नए खिलाड़ियों पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की सलाह दी जा रही थी. सौरव गांगुली ने भी हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में रखने की सलाह विराट कोहली को दी है.

ओवल में खेले जाने वाले पांचवे टेस्च मैच के लिए हनुमा विहारी को मौका दे दिया गया है. हनुमा भारत के 292 टेस्ट खिलाड़ी बन गए हैं. डेमोस्टिक क्रिकेट में  24 साल के हनुमा विहारी ने खास मुकाम हासिल किया है. हनुमा विहारी को हैदराबाद में वीवीएस लक्ष्मण के नाम से जाना जाता है.

19 साल बाद टेस्ट में शामिल हुआ आंध्र प्रदेश का प्लेयर 
हनुमा विहारी आंध्र प्रदेश के खिलाड़ी हैं. 19 साल बाद आंध्र प्रदेश के किसी खिलाड़ी को भारतीय टेस्ट टीम में चुना गया है. मौजूदा चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और भारत के पूर्व विकेटकीपर इस राज्य से आने वाले आखिरी टेस्ट क्रिकेटर थे. प्रसाद ने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. 

बता दें कि हनुमा विहारी ने अपने प्रतिभा का परिचय अंडर 14 स्कूल मैच में ही दे दिया था जब उन्होंने 250 रनों की पारी खेली थी.

यह है हनुमा का फर्स्टक्लास में रिकॉर्ड
हनुमा विहारी ने 63 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और 5142 रन बनाए हैं. इनमें 15 शतक और 24 अर्द्धशतक शॉमिल हैं. उनका औसत लगभग 60 का है. उनका अधिकतम स्कोर नाबाद 302 रन है. लिस्ट ए के 56 मैचों की 54 पारियों में हनुमा ने 2268 रन बनाए हैं. उनका अधिक स्कोर 169 और औसत 47.25 है. इंडिया ए के लिए खेलते हुए उन्होंने साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ शतक भी ठोका था. हनुमा आईपीएल में हैदराबाद से खेलते हैं. हनुमा विहारी के बल्ले से इंग्लैंड में भी शतक निकला था. इंग्लैंड की धरती पर वेस्टइंडीज ए के खिलाफ उन्होंने 147 रनों की पारी खेली थी. इसके साथ ही इंग्लैंड में उन्होंने 2 अर्धशतक जड़ा है. इंग्लैंड में हनुमा ने 6 मैचों में की 51.25 की औसत से 410 रन बनाए हैं.  

मौजूदा क्रिकेटरों में फर्स्टक्लास क्रिकेट का सबसे अधिक औसत
हनुमा फर्स्टक्लास क्रिकेट के विशेषज्ञ हैं. वे क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सर डॉन ब्रैडमैन के काफी करीब हैं. ब्रैडमैन ने 234 मैचों में 95.14 की औसत से 28,067 रन बनाए थे. टेस्ट क्रिकेट की तरह फर्स्टक्लास में भी ब्रैडमैन का औसत सबसे अधिक है. हनुमा विहारी फर्स्टक्लास क्रिकेट में औसत की सूची में टॉप-10 में हैं. वे मौजूदा क्रिकेटरों में एकमात्र बल्लेबाज हैं जो इस लिस्ट के टॉप-10 में हैं. उन्होंने 63 मैचों में 59.79 की औसत से 5142 रन बनाए हैं. इनमें 15 शतक शामिल हैं.

स्टीव स्मिथ से आगे हैं हनुमा विहारी 
पूरी दुनिया के सभी क्रिकेटरों में हनुमा विहारी का फर्स्ट क्लास औसत सबसे अच्छा है. हनुमा का औसत 59.45 है. हनुमा के बाद ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ का नाम आता है. उनका औसत 57.27 है.

Trending news