VIDEO: हिरोइन के साथ डांस और पेड़ के चक्कर लगाकर रोमांस भी कर चुके हैं सुनील गावस्कर
Advertisement

VIDEO: हिरोइन के साथ डांस और पेड़ के चक्कर लगाकर रोमांस भी कर चुके हैं सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर के नाम ऐसी पारी भी है, जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे. उन्होंने 1975 के वर्ल्ड कप में 60 ओवरों के वनडे मैच में नाबाद 36 रन बनाए थे.

सुनील गावस्कर आज अपना 69वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : सनी उर्फ सुनील गावस्वकर आज अपना 69वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. 10 जुलाई 1949 टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का जन्म हुआ. गावस्कर पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने क्रिकेट में 10 हजार रन बनाए. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 30 से अधिक शतक लगाए. 1971-87 के युग में गावस्कर को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता था. डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड आज भी उनके नाम है. वह अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक ही टेस्ट में शतक और दोहरा शतक जमाया था. इस मैच में पहली बार भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज जैसी धाकड़ टीम को मात दी. क्रिकेट जगत में सबसे पहले 'लिटिल मास्टर' की उपाधि गावस्कर को ही मिली थी. सुनील गावस्कर को उनके छोटे कद के लिए क्रिकेट का 'नेपोलियन' भी कहा जाता है. 

  1. सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को हुआ 
  2. गावस्कर पहले क्रिकेटर, जिन्होंने 10 हजार रन बनाए
  3. गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 30 से अधिक शतक लगाए

आइए जानते हैं सुनील गावस्कर के जुड़ी कुछ खास बातें: 

- सुनील गावस्कर हो सकता है रन बनाने के बजाय मछली पकड़ते हुए अपने करियर को खत्म करते. वास्तव में गावस्कर के जन्म के बाद उन्हें एक नर्स ने गलती से एक मछुआरिन के पास लिटा दिया था, लेकिन उनके अंकल ने गावस्कर के कान के पास एक निशान देख लिया था. यह मामले अस्पताल के सामने लाया गया और अंततः गावस्कर अपनी मां के पास पहुंच गए. सुनील गावस्कर ने अपनी किताब 'सनी डेज' में इसका जिक्र किया है. 
 
-सुनील गावस्कर अपने परिवार में इकलौते क्रिकेटर नहीं थे, उनके परिवार ने भारत को कई क्रिकेटर दिए हैं. गावस्कर के मामा माधव मंत्री 4 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. गावस्कर के भीतर भारतीय टीम में खेलने की इच्छा उस वक्त पैदा हुई जब उन्होंने अपने अंकल माधव मंत्री के पास इंडियन टीम का पुलओवर देखा. माधव भारत के लिए खेलते थे. गावस्कर ने उनसे पुलओवर मांगा, माधव मंत्री ने कहा कि इसे तुम्हें कमाना करना पड़ेगा. 

- सुनील गावस्कर ने अपने समय के महान बल्लेबाज रोहन कन्हाई के फैन थे इसलिए उन्होंने नाम पर अपने बेटे का नाम रोहन रखा. रोहन गावस्कर भी भारत के लिए 11 वनडे मैच खेल चुके हैं. गावस्कर की बहन नूतन मुंबई के पहले महिला क्रिकेट क्लब अलबीस के लिए खेल चुकी हैं. गावस्कर के जीजा गुंडप्पा विश्वनाथ जो भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके है.

fallback

- जब गावस्कर बड़े हो रहे थे तो उन्होंने वेस्टइंडीज के रोहन कन्हाई और भारत के एमएल जयसिंहा की तरह माना जाता था. गावस्कर क्रिकेटर गुंडप्पा विश्वनाथ के साले भी हैं. गावस्कर ने इसलिए अपने बेटे का नाम रोहन जयविश्व गावस्कर रखा था. बाद में वह रोहन गावस्कर के नाम से ही जाने गए. रोहन करिश्माई ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर इयान चैपल की तरह बाल बढ़ाना चाहते थे. हालांकि, बाद में उन्होंने यह प्रयास छोड़ दिया. 

- सुनील गावस्कर को एक शानदार बल्लेबाज माना जाता है, लेकिन कम लोग जानते हैं कि गावस्कर एक अच्छे लेखक भी हैं. वह अकेले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान चार किताबें लिखी हैं- सनी डेज, ईडल्स, रन्स एन रून्स और वन-डे वंडर्स.
 
- एक मराठी फिल्म 'सावली प्रेमाची' में सुनील गावस्कर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. उन्होंने नायिका के साथ डांस किया था और बाकायदा पेड़ के चक्कर लगाए थे. उन्होंने हिंदी फिल्म मालामाल में स्पेशल अपीयरेंस भी दी थी. 

- सुनील गावस्कर से तेज गेंदबाज हमेशा आतंकित रहते थे, लेकिन खुद गावस्कर कुत्तों से आतंकित रहते थे. लीजेंडरी ब्रिटिश ऑलराउंडर इयान बाथम ने उन्हें एक फोन बूथ में ट्रेप कर लिया था. बाथम खुद बूथ के बाहर एक विशाल कुत्ता लेकर खड़े हो गए थे. गावस्कर तभी बूथ से बाहर आए जब बाथम कुत्ते को लेकर वहां से चले गए थे. 

- सुनील गावस्कर उन कुछ क्रिकेटर्स में से एक हैं जो मैच के दौरान अंपायर से हेयर कट करवाते थे. ओल्ड ट्रेफर्ड, 1974 में बल्लेबाजी करते हुए गावस्कर को लगा कि उनके बाल बार-बार आंखों पर आ रहे हैं. वह अंपायर डिकी बर्ड के पास गए और उन्हें अपने बाल ट्रिम करने के लिए कहा. बर्ड ने कैंची से उनके बाल ट्रिम कर दिए. यह कैंची बॉल की सिलाई उधड़ जाने पर उसे काटने के लिए रखी गई थी. बाल कटवाने के बाद गावस्कर ने उस मैच में शतक लगाया. 

- सुनील गावस्कर शायद अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने फटी हुई पेंट के साथ 1974 में ओल्ड ट्रेफर्ड टेस्ट में शतक जमाया. दरअसल, पारी की शुरुआत में ही गावस्कर की पेंट बाईं जांघ के पास से फट गई थी, लेकिन गावस्कर ने पेंट बदलने से मना कर दिया. उन्होंने फटी पेंट में ही अपने करियर की सबसे शानदार पारी खेली. कुछ आलोचक मजाक में कहते हैं कि गावस्कर को रन बनाते देखना बेहद आसान है, बस उनकी पेंट फाड़ दो. 

- सुनील गावस्कर के ऊपर आरोप लगते रहे हैं कि वह रिकॉर्ड्स को लेकर बहुत चिंतित रहते थे, लेकिन मजेदार बात है कि गावस्कर ने बल्लेबाजी करते समय कभी स्कोर बोर्ड नहीं देखा. इसकी एक मिसाल जब गावस्कर ने सर डॉन ब्रेडमैन के 29 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की तो उन्हें यह पता नहीं था कि किस लैंडमार्क को छू चुके हैं. तब नॉन स्ट्राइकर दिलीप वेंगसरकर ने कहा, ब्ल्डी हैल, यह तुम्हारा 29वां शतक है.

- माधुरी दीक्षित सुनील गावस्कर की बहुत बड़ी फैन हैं. 1992 में इंडिया टुडे को दिए गए एक इंटरव्यू में माधुरी दीक्षित ने ये खुलासा किया था कि उन्हें पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर बहुत पसंद थे. वे उनके प्यार में पागल थीं. उस वक्त माधुरी की उम्र 25 साल थी जबकि सुनील गावस्कर 43 साल के थे. हालांकि उस समय तक वे क्रिकेट से रिटायर हो चुके थे लेकिन माधुरी उनके प्यार में पड़ गई थीं.

- सुनील गावस्कर के नाम ऐसी पारी भी है, जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे. उन्होंने 1975 के वर्ल्ड कप में 60 ओवरों के वनडे मैच में नाबाद 36 रन बनाए थे. इस मैच में उन्होंने पूरे 60 ओवर बैटिंग की और 174 गेंदों का सामना किया. इंग्लैंड ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 60 ओवरों में 334 रन बनाए. गावस्कर की पारी की वजह से ही भारत को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था. भारत 60 ओवर में 3 विकेट खोकर केवल132 रन ही  बना सका और 202 रनों से मैच हार गया. 

ये भी देखे

Trending news