Breaking News
  • कोलकाता से आज से घरेलू उड़ानें शुरू, एयरपोर्ट पर 10 उड़ानें आएंगी और इतनी ही जाएंगी

एशिया कप में भी नहीं चुने गए मयंक अग्रवाल, भज्जी ने BCCI पर उठाया सवाल

इंग्लैंड दौरे के अंतिम दो टेस्ट मैचों के बाद  एशिया कप में भी मयंक अग्रवाल के चयन न होने पर लोगों को हैरानी हो रही है. इस कड़ी में हरभजन सिंह ने भी मयंक के चयन न होने पर हैरानी जताई है. 

एशिया कप में भी नहीं चुने गए मयंक अग्रवाल, भज्जी ने BCCI पर उठाया सवाल
मयंक अग्रवाल काफी समय से टीम इंडिया में चयनित होने के दावेदार हैं लेकिन हर बार उन्हें नहीं चुना जाता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पिछले महीने ही जब टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए जब टीम इंडिया को ऐलान किया गया था तब सभी को इस बात की हैरानी हुई थी कि अगर पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को टीम में शामिल करने की जगह थी तो मयंक अग्रवाल को किस आधार पर नजरअंदाज किया गया जबकि उनका प्रदर्शन लगातार बढ़िया चल रहा था. हैरानी तब और बढ़ गई जब मयंक का नाम एशिया कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया में भी नहीं दिखा.

टीम इंडिया के प्रमुख चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा है कि मयंक को जल्द टीम में चुना जा सकता है. प्रसाद ने कहा, ''मयंक अग्रवाल पिछले 10-12 महीनों से बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. मुझे विश्वास है कि उसे सही समय पर मौका मिलेगा.'' प्रसाद टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे पर जाने से पहले भी मयंक की तारीफ कर चुके हैं. 

लोगों ने जताया सख्त ऐतराज
मयंक के न चुने जाने पर प्रतिक्रिआएं भी तेजी से आईं. फैंस ने एक बार फिर मयंक अग्रवाल के न चुने जाने पर एतराज जताया.  इस कड़ी में अब टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने भी आपत्ति दर्ज की है. हरभजन ने ट्वीट कर कहा, “मयंक अग्रवाल कहां हैं??? इतने रन बनाने के बाद भी वे टीम में नहीं हैं... अलग लोगों के लिए अलग नियम हैं शायद.

Harbhajan Singh tweet on Maynak selection issue

यह है पृथ्वी और मयंक में अंतर
इंग्लैंड के चौथे टेस्ट मैच के लिए भी जब टीम का ऐलान किया गया तो ओपनर की एक जगह खाली होने पर पृथ्वी शॉ को तवज्जो दी गई थी. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तो पृथ्वी के आंकड़ें मयंक से बेहतर नजर आते हैं, लेकिन लिस्ट ए में मयंक आगे हैं. मयंक का फर्स्ट क्लास में 49.92 का औसत है, जबकि पृथ्वी शॉ औसत 56.72 का है. दूसरी ओर, लिस्ट ए मैचों में मयंक का औसत 50.63 का है लेकिन पृथ्वी का औसत केवल 34.26 का है.

टॉप तीन में जगह नहीं है किसी नए बल्लेबाज के लिए अभी
वन-डे में टीम इंडिया के पास तीन सलामी बल्लेबाज हैं. वन-डे और टी-20 में भारत के पास ओपनिंग के लिए केएल राहुल, शिखर धवन और रोहित शर्मा है. ऐसे में मयंक के लिए जगह बना पाना मुश्किल सा लगता है.  जिस तरह पृथ्वी को टेस्ट टीम में चुना गया और, उन्हें आगे खेलने का मौका मिलता है और वह परफॉर्म करते हैं तो उन्हें वन-डे टीम में भी जगह दी जा सकती है. ऐसे में मयंक की टीम इंडिया में जगह बनाने की उम्मीद और भी कम हो जाती है. 

घरेलू क्रिकेट के एक सीजन में 2000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं मयंक
इसी साल अगस्त के शुरुआत में ही दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ मयंक अग्रवाल ने 220 रनों की शानदार पारी खेली थी. मयंक घरेलू क्रिकेट के एक सीजन में 2000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी भी नहीं बना पाए हैं.  

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया की घोषणा की गई तब मयंक के न होने के अलावा भी कई बातें चर्चा में रहीं.  विराट कोहली को इस टूर्नामेंट के लिए आराम दिया गया और रोहित शर्मा विराट कोहली की गैरमौजूदगी में इस टूर्नामेंट के कप्तान बनाए गए. टूर्रनामेंट में भारत का सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से दो और फाइनल में पहुंचने पर तीन बार भी हो सकता है. फिलहाल विराट कोहली कमर की तकलीफ से जूझ रहे हैं और अगले तीन महीने में छह टेस्ट और खेलने हैं. इनमें 2 वेस्टइंडीज और 4 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैं. चयनकर्ता कोहली के कार्यभार का भी ध्यान रखते हैं. 

कई नए चेहरे हैं टीम इंडिया में एशिया कप के लिए
एशिया कप के लिए अंबाती रायडू, मनीष पांडे और केदार जाधव को टीम में शामिल किया गया है. दिनेश कार्तिक को भी इस टीम में जगह दी गई है. हाल में हुए घरेलू और लिस्ट एक के टूर्नामेंट में मनीष पांडे काफी अच्छा परफॉर्म किया है. अंबाती रायडू भी यो-यो टेस्ट में कामयाब रहे और भारत ए के लिए रन भी बनाए. केदार जाधव भी फिट हैं और उपयोगी ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी हैं. टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को पहली बार जगह दी गई है.

गेंदबाजी की कमान संभालेंगे भुवी-बुमराह 
गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह आक्रमण की अगुवाई करेंगे. शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद को टीम में जगह दी गई है.  विकेटकीपिंग का जिम्मा महेंद्र सिंह धोनी का रहेगा.

टीम इंडिया:
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), केएल राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद.

इस टूर्नामेंट का आगाज 15 सितंबर को होगा और 19 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच अहम मुकाबला होगा.