इस गेंदबाज को है टीम इंडिया पर पूरा भरोसा, कहा- तीसरे टेस्ट में जोरदार वापसी कर सकता है भारत
Advertisement

इस गेंदबाज को है टीम इंडिया पर पूरा भरोसा, कहा- तीसरे टेस्ट में जोरदार वापसी कर सकता है भारत

भारत को केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 72 रनों से और इसके बाद सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 135 रनों से हरा दिया. 

 हरभजन सिंह ने कहा, मैं उम्मीद करता हूं कि भारतीय टीम अगला मैच जीतेगी

नई दिल्ली: भारत के ऑफ-स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने शनिवार को वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही भारतीय टीम का समर्थन किया है. उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम इस तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से पिछड़ चुकी है, लेकिन हरभजन का मानना है कि तीसरे टेस्ट में टीम वापसी कर सकती है. हरभजन ने कहा, "निश्चित तौर पर भारतीय टीम सीरीज में वापसी करेगी. हर मैच एक नया अवसर होता है. जो भी हुआ है, आप उसे बदल नहीं सकते. मगर जो आपके सामने है, उसे आप बदल सकते हैं." बता दें कि भारत के लिए 100 टेस्ट और 236 वनडे मैच खेलने वाले हरभजन रविवार को नॉकआउट दौर में सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में पंजाब का नेतृत्व कर रहे हैं. 

  1. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 
  2. दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 2-0 से आगे है
  3. तीसरा टेस्ट जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा

हरभजन ने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि भारतीय टीम अगला मैच जीतेगी." बता दें कि भारत को केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 72 रनों से और इसके बाद सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 135 रनों से हरा दिया. दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 24 जनवरी से जोहानसबर्ग में खेला जाएगा. 

टीम का साथ देने की जरूरत
हरभजन ने कहा, ‘‘हर कोई सुधार करना चाहता है. इस समय टीम को समर्थन की जरूरत है. हम उम्मीद के अनुरूप नहीं खेले हैं. शायद अगली बार. यह सीखने के लिये अच्छी चीज है. उम्मीद है कि हम मजबूती से वापसी करेंगे. उन्हें एक दूसरे का समर्थन करने की जरूरत है.’’ कोहली के पास जहां मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण है, जिसमें उन्हें ऑफ स्पिनर आर अश्विन का पूरा समर्थन मिल रहा है, लेकिन हरभजन ने भारतीय कप्तान की तुलना पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से करने से इंकार कर दिया.

INDvsSA: गेंदबाज रबाडा बोले - हम भारत का सूपड़ा साफ करना चाहेंगे

धोनी से तुलना पर किया इंकार 
हरभजन ने कहा, ‘‘मैं तुलना नहीं करना चाहता. यह अलग दौर की बात है. हर बार हमने वहां का दौरा किया, हमारे पास जीतने का अच्छा मौका था. मैं अलग दौर की टीमों की तुलना नहीं करना चाहता. कोहली की धोनी से या फिर पूर्व खिलाड़ियों जैसे राहुल द्रविड़, वीवीएस और सचिन से. ’’

विराट के समर्थन में उतरे हरभजन 
उन्होंने कहा, ‘‘कप्तानी के साथ काफी जिम्मेदारी भी आती है. उसने अभी तक सचमुच काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. यह उसकी सही मायने में पहली विदेशी चुनौती थी. मैं श्रीलंका के दौरे को विदेश की चुनौती नहीं कहूंगा क्योंकि वहां के हालात भारत जैसे ही हैं.’’

अफ्रीका में टीम इंडिया के लिए नेट पर गेंदबाजी करेगा ये गेंदबाज, जल्द टीम में एंट्री के संकेत

सहवाग को नहीं है 'विराट सेना' पर भरोसा
केपटाउन टेस्ट में भारत की हार के बाद ही टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का भरोसा टीम इंडिया से उठ गया था. वीरेंद्र सहवाग ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 72 रन की हार के बाद भारतीय टीम की अब वापसी करने की संभावना ‘लगभग 30 प्रतिशत’ है. 

fallback

न्यूलैंड्स में मिली भारत को 72 रनों की हार
वर्नोन फिलैंडर (6-42) के नेतृत्व में अपने तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रनों से हरा दिया. न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट को चार दिन से भी कम समय में जीत कर दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. इस मैच ने तेज और उछालयुक्त गेंदों को खेलने की भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी को एक बार फिर उजागर कर दिया है.

सेंचुरियन टेस्ट भारत को मिली 135 रनों की हार 
मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को भारत को 135 रनों से हरा दिया. इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई. मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 47 रन रोहित शर्मा ने बनाए. उनके अलावा मोहम्मद शमी ने 28 रनों का योगदान दिया. चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने 19-19 रनों की योगदान दिया. भारत के सिर्फ यही चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले नगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए. उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news