पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर पथराव: हरभजन सिंह नाराज, पाक पीएम से कही यह बात

हरभजन सिंह ने पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान से ननकाना साहिब गुरुद्वारा मामले में दखल देने की अपील की है. 

पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर पथराव: हरभजन सिंह नाराज, पाक पीएम से कही यह बात
हरभजन ने इमरान से ननकाना साहिब मामले में दखल देने की मांग की है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत के स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से गुजारिश की है कि वे ननकाना साहिब गुरुद्वारा में हुई गुंडागर्दी पर कार्रवाई करें. शुक्रवार को एक आक्रामक भीड़ ननकाना साहिब गुरुद्वारा के बाहर जमा हो गई थी और जमकर पत्थरबाजी की थी. 

 इस भीड़ का नेतृत्व एक परिवार कर रहा था जिसने एक गुरद्वारा पंथी की लड़की जगजीत कौर का अपहारण कर लिया था. बाद में जब पुलिस ने एहसान नाम के उस आदमी को रिहा किया जिसने लड़की का अपहारण किया था, तब भीड़ शांत हुई. 

यह भी पढ़ें: AUS vs NZ: लैबुशेन ने लगाया दोहरा शतक, स्मिथ को इस मामले में छोड़ा पीछे

हरभजन सिंह ने एक साथ दो ट्वीट जारी किए जिसमें उन्होंने हिंसा में शामिल लोगों की आलोचना की. पहले ट्वीट में हरभजन ने कहा, "पता नहीं कुछ लोगों के साथ क्या समस्या है. वे शांति से क्यों नहीं रह सकते. मोहम्मद हसन खुले तौर पर ननकाना साहिब गुरुद्वारा को नेस्तोनाबूद करने की बात कर रहा है और उसकी जगह मस्जिद बनाने की बात कर रह है. यह देखकर बहुत दुख होता है इमरान"

अपने दूसरे ट्वीट में हरभजन ने कहा, "भगवान एक है. इसे बांटकर हम आपस में नफरत न फैलाएं. आइए पहले इंसान बने और एक दूसरे का सम्मान करें. मोहम्मद हसन ननकाना साहब नष्ट कर वहां मस्जिद बनाने की बात कर रहा है.  इमरान कुछ करें."

भारत ने  इस तरह के ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर विनाशक कृत्यों की कड़ी निंदा की है और पाकिस्तान से मांग की है वहां सिख समुदाय की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए. भारत के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार पर गुरुद्वारा पर हुए हिंसक हुड़दंग पर चिंता जाहिर की. 

बताया जा रहा है कि ननकाना साहिब के पवित्र शहर में वहां के अल्पसंख्यक सिख समुदाय को हिंसा का शिकार होना पड़ा है.  इस तरह की घटनाओं को निंदनीय करार देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सिख लड़की जगजीत कौर के अपहारण और धर्मांतरण के बाद इस तरह के वारदातें अक्षम्य हैं. 

 जगजीतकौर पिछले साल अगस्त में ही ननकाना साहिब शहर से अगुआ कर ली गई थी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को ननकाना सहिब शहर की पवित्रता और सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाने चाहिए. 
(इनपुट एएनआई)