सेलेक्टर्स को Hardik Pandya के रिप्लेसमेंट की तलाश, यहां से मिलेगा फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर
X

सेलेक्टर्स को Hardik Pandya के रिप्लेसमेंट की तलाश, यहां से मिलेगा फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर

Hardik Pandya को टीम इंडिया के बेहतरीन फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर्स में शुमार किया जाता रहा है, लेकिन अब इस स्टार प्लेयर में पहले जैसी बात नहीं रही, वो मुश्किल से बॉलिंग कर पाते हैं.

सेलेक्टर्स को Hardik Pandya के रिप्लेसमेंट की तलाश, यहां से मिलेगा फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर

मुंबई: Hardik Pandya की रहस्यमयी चोट से कड़ा सबक सीखने के बाद राष्ट्रीय चयनकर्ता 4 नवंबर से शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के दौरान तेज गेंदबाजी आलराउंडरों पर कड़ी नजर रखेंगे. आईपीएल 2022 के मेगा आक्शन (IPL 2022 Mega Auction) के दौरान भी फ्रेंचाइजी तेज गेंदबाजी आलराउंडरों पर बड़ी रकम लगा सकती हैं.

पीठ के दर्द से परेशान हार्दिक 

Hardik Pandya अब पहले जैसे आलराउंडर नहीं रहे क्योंकि पीठ का उनका दर्द उन्हें लगातार परेशान कर रहा है. मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक की गेंदबाजी को लेकर काफी चर्चा हुई है. उन्हें भारतीय टीम में एक ऑलराउंडर के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी नहीं की और न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल 2 ओवर किए जिसमें उन्होंने 17 रन दिए. उन्होंने इससे पहले आईपीएल में भी गेंदबाजी नहीं की थी.

हार्दिक पांड्या के रिप्लेसमेंट की तलाश

राष्ट्रीय चयनकर्ता अब सिर्फ हार्दिक पांड्या पर निर्भर नहीं रह सकते हैं और उन्हें संभावित विकल्पों को देखना होगा. ऐसे में मुश्ताक अली ट्रॉफी विजय शंकर (तमिलनाडु), शिवम दुबे (मुंबई) और वेंकटेश अय्यर (मध्य प्रदेश) के लिये चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का अच्छा मंच प्रदान करेगी. यहां तक कि सौराष्ट्र के 31 साल के चिराग जानी भी अच्छा विकल्प हो सकते हैं. उनके प्रदर्शन पर भी चयनकर्ताओं की निगाह होगी.

क्रुणाल पंड्या पर भी नजर

चयन समिति राष्ट्रीय टी20 टूर्नामेंट में स्पिन गेंदबाजी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी नजर रखेगी, क्योंकि मौजूदा वक्त में राष्ट्रीय टीम में टॉप ऑर्डर में 5 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज हैं. इससे क्रुणाल पंड्या के प्रदर्शन पर चयनकर्ताओं की नजर रहेगी. 

पृथ्वी शॉ करेंगे बॉलिंग?

ऐसे में अगर पृथ्वी शॉ ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हुए दिखें तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा सभी खिलाड़ी एक अच्छा प्रदर्शन करने करके अगले साल की आईपीएल 2022 के मेगा आक्शन (IPL 2022 Mega Auction) में अपना दावा मजबूत करने की कोशिश करेंगे.

IPL की तैयारी में ये प्लेयर्स

महाराष्ट्र के बेहद टैलेंटेड कप्तान ऋतुराज गायकवाड़, कर्नाटक के देवदत्त पडक्कल और रविकुमार समर्थ तथा तमिलनाडु के एन जगदीसन, सी हरि निशांत जैसे खिलाड़ी बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश करेंगे. यही नहीं ऋद्धिमान साहा और अंजिक्य रहाणे जैसे सीनियर खिलाड़ी भी अपना दावा मजबूत करने के लिए कॉमिटेड होंगे.

बायो बबल में होगा टूर्नामेंट

सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali T20 Trophy) में इस बार टीमों को पांच एलीट ग्रुप और एक प्लेट ग्रुप में बांटा गया है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से टूर्नामेंट लगातार दूसरे साल बायो-बबल में खेला जाएगा.

ग्रुप और टीमें इस प्रकार हैं :

एलीट ग्रुप ए- पंजाब, तमिलनाडु, ओडिशा, महाराष्ट्र, गोवा और पांडिचेरी (वेन्यू- लखनऊ)

एलीट ग्रुप बी- बंगाल, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मुंबई, बड़ौदा और सेना (वेन्यू- गुवाहाटी)

एलीट ग्रुप सी- जम्मू और कश्मीर, झारखंड, हिमाचल , राजस्थान, हरियाणा और आंध्र (वेन्यू- बड़ौदा)

एलीट ग्रुप डी- रेलवे, असम, गुजरात, मध्य प्रदेश, केरल और बिहार (वेन्यू- दिल्ली)

एलीट ग्रुप ई- उत्तर प्रदेश, हैदराबाद, उत्तराखंड, सौराष्ट्र, दिल्ली और चंडीगढ़ (वेन्यू- हरियाणा)

प्लेट ग्रुप- त्रिपुरा, विदर्भ, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम (वेन्यू- विजयवाड़ा).

सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali T20 Trophy) के नॉकआउट के मैच दिल्ली (Delhi) के फिरोजशाह कोटला मैदान में में खेले जाएंगे.

Trending news