Lockdown में इस भारतीय महिला क्रिकेटर ने निकाला बैटिंग प्रैक्टिस का 'सचिन स्टाइल'

देशभर में जारी लॉकडाउन की वजह से खिलाड़ियों को प्रैक्टिस करने में दिक्कत आ रही है, लेकिन हरमनप्रीत कौर ने उपाय निकाल लिया है.

Lockdown में इस भारतीय महिला क्रिकेटर ने निकाला बैटिंग प्रैक्टिस का 'सचिन स्टाइल'

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण देश में चल रहे लॉकडाउन के बीच सभी खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी परेशानी है खुद को फिट रखने के साथ ही अपने खेल को जंग नहीं लगने देने की चुनौती. फिटनेस के लिए तो घर की छत या सोसाइटी का छोटा सा पार्क ही ज्यादातर खिलाड़ियों के काम आ जा रही है, लेकिन खेल की प्रैक्टिस कैसे की जाए, इसके लिए सभी कोई न कोई नया तरीका ईजाद कर रहे हैं. यही काम भारतीय महिला क्रिकेट की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने भी किया है. अपने हार्ड हिटिंग छक्कों के लिए महिला क्रिकेट की 'रोहित शर्मा' कहलाने वाली हरमन ने बल्लेबाजी के अभ्यास का वही तरीका अपनाया है, जो महान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बचपन से लेकर इंटरनेशनल करियर की शुरुआत तक भी उनकी पहचान था.

यह भी पढ़ें- मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के ये रिकार्ड्स हैं कोहली के लिए 'विराट' चैलेंज

सोसाइटी बिल्डिंग की लॉबी में बल्लेबाजी कर रहीं हरमन 

हरमनप्रीत ने अपने इंस्टाग्राम पर एक नया वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वे बल्लेबाजी का अभ्यास करती दिखाई दे रहीं हैं. बल्लेबाजी का अभ्यास उतनी बड़ी बात नहीं है, दरअसल जिस जगह वे बल्लेबाजी कर रही हैं, वो जगह बेहद खास है. ये जगह है उनकी सोसाइटी बिल्डिंग की लॉबी. जी हां, बल्लेबाजी प्रैक्टिस के लिए इस धुरंधर बल्लेबाज ने अपनी बिल्डिंग की लॉबी को ही नेट प्रैक्टिस का ग्राउंड बना लिया है. वीडियो में कोई उन्हें सामने से लगातार गेंद फेंक रहा है और हरमन लॉबी में भी गेंद को जबरदस्त तरीके से हिट करने के अपने स्टाइल की भरपूर प्रैक्टिस कर रही हैं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

Locked and loaded  Sound On  Staying home but cricket running through my mind  #indoorcricket #stayhomestaysafe

A post shared by Harmanpreet Kaur (@imharmanpreet_kaur) on

सचिन के बचपन के किस्सों में दर्ज है लॉबी में खेलना

दरअसल लॉबी में बल्लेबाजी के अभ्यास करने का तरीका मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के ऊपर लिखी गई हर किताब में उनके बचपन के किस्सों में शुमार है. सचिन बचपन में अपनी बिल्डिंग की लॉबी में ही नहीं टीम के साथ कहीं जाने पर ठहरने के लिए मिली डॉरमेट्री या स्टेडियम की लॉबी को भी अपना प्रैक्टिस ग्राउंड बनाकर अभ्यास चालू कर देते थे. 1991-92 में अपने पहले आस्ट्रेलियाई टूर पर भी सचिन ने कई बार होटल की लॉबी में अभ्यास किया था.

 

लॉकडाउन में अपने शौक भी पूरे कर रहीं हरमनप्रीत

ऐसा नहीं है कि लॉकडाउन के दौरान हरमनप्रीत महज क्रिकेट की ही सोच रही हैं. वो इस समय का उपयोग अपने कई शौक पूरे करने में भी कर रही हैं. उनकी इंस्टाग्राम के हाईलाइट्स में क्वारंटीन फोल्डर में आपको खाना बनाने, घर के अंदर ही कैमरे से शूट करने की प्रैक्टिस करने, लूडो खेलने और सोसाइटी पार्क में बच्चों के रैंप पर रपटकर बचपन की याद ताजा करने जैसे कई मजेदार सीन देखने के लिए मिल सकते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.