हरमनप्रीत कौर ने टी-20 में किया वो कारनामा जो विराट भी नहीं कर पाए, ऐसे मिल रही बधाइयां

हरमनप्रीत कौर को उनकी इस उपलब्धि पर रोहित शर्मा से लेकर अमिताभ बच्चन तक सभी ने बधाई दी है.

हरमनप्रीत कौर ने टी-20 में किया वो कारनामा जो विराट भी नहीं कर पाए, ऐसे मिल रही बधाइयां
हरमनप्रीत कौर ने आईसीसी वर्ल्ड कप टी-20 में शतक जड़ा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारतीय टीम ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के रिकॉर्ड शतक के दम पर यहां प्रोविडेंस स्टेडियम में शुक्रवार देर रात (9 नवंबर) आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 34 रनों से शिकस्त दी. मुकाबले में 29 वर्षीय हरमनप्रीत ने महज 51 गेंदों पर 103 रन की तूफानी शतकीय पारी खेली, जिसमें उन्होंने सात चौके और आठ छक्के लगाए. वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. इस दमदार प्रदर्शन के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया. 

बता दें कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी अबतक टी-20 में कोई शतक नहीं जड़ पाए हैं. वहीं, ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा अपने टी-20 करियर में अबतक 4 शतक जड़ चुके हैं. रोहित शर्मा दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टी-20 में 4 शतक जड़े हैं. 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने एक समय 40 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए. हालांकि, इसके बाद हरमनप्रीत और जेमिमाह रॉड्रिगेज ने चौथे विकेट के लिए 134 रन की शानदार साझेदारी कर अपनी टीम का स्कोर निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 194 रन तक पहुंचा दिया. युवा बल्लेबाज रॉड्रिगेज ने 45 गेंदों पर सात चौकों के मदद से कुल 59 रनों बनाए. रॉड्रिगेज का यह चौथा अर्धशतक है. इसके अलावा, हेमलता ने 15 रनों का योगदान दिया. 

टी-20 में शतक बनाने वाली पहली भारतीय बनीं हरमनप्रीत
इसके साथ ही महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. 29 साल की हरमनप्रीत ने आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की. कप्तान हरमनप्रीत ने पहले 50 रन 33 गेंदों में और अगले 50 रन मात्र 16 गेंदों में ही जड़ डाला. महिला टी-20 विश्वकप में किसी भी टीम द्वारा बनाया यह अब तक का सर्वोच्च स्कोर है. हरमनप्रीत टी-20 विश्वकप में शतक बनाने वाली दुनिया की तीसरी महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले भारत की तरफ से सर्वाधिक स्कोर मिताली राज (नाबाद 97) के नाम पर था. हरमनप्रीत कौर वेस्टइंडीज की डींड्रा डोटिन और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के बाद विश्व टी-20 में सैकड़ा जड़ने वाली तीसरी बल्लेबाज बनीं.

इस उपलब्धि के साथ ही सोशल मीडिया पर हरमनप्रीत कौर को बधाई देने वालों का तांता लग गया. टीम इंडिया के खिलाड़ियों और कई दिग्ग्ज क्रिकेटरों ने हरमनप्रीत को उनकी इस सफलता पर जमकर बधाइयां दीं. टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा ने टीम को पहली जीत की बधाई दी. साथ ही हरमनप्रीत कौर और उनका साथ निभाने के लिए जेमिमाह रॉड्रिगेज की भी जमकर तारीफ की. 

बॉलीवुड के सुपस्टार अमिताभ बच्चन ने भी महिला टीम इंडिया को उनकी जीत पर बधाई दी. साथ ही हरमनप्रीत को भी शुभकामना दी.

वीरेंद्र सहवाग ने टीम और हरमनप्रीत के लिए शानदार ट्वीट किया. सहवाग ने लिखा- जीत से शुरुआत. हरमनप्रीत कौर का दिवाली धमाका.

वीवीएस लक्ष्मण ने भी टीम को जीत और हरमनप्रीत कौर को शतक की बधाई दी. साथ ही आने वाले मैचों के लिए टीम को शुभमकामना दी.

आकाश चोपड़ा ने हरमनप्रीत कौर की तारीफ करते हुए कहा कि वह स्पिनर को खेलते वक्त क्रीज से बाहर थी. ऐसा उन्होंने पहले कभी नहीं देखा.

झूलन गोस्वामी ने भी हरमनप्रीत कौर को उनके पहले टी-20 शतक की बधाई दी.

मोहम्मद कैफ ने लिखा- टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत लड़कियों. इसके साथ ही उन्होंने हरमनप्रीत कौर को भी बधाई दी.

केदार जाधव ने भी टीम की और हरमनप्रीत कौर की जमकर तारीफ की.

क्रिकेटर राहुल शर्मा ने हरमनप्रीत कौर को पहली टी-20 की बधाई देते हुए कहा- चक दे फट्टे कुड़िये... 

नमन ओझा ने भी हरमनप्रीत कौर की तारीफ करते हुए ट्वीट किया. 

बता दें कि भारत द्वारा दिए गए 195 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर केवल 160 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड की टीम के लिए सबसे ज्यादा रन सूजी बेट्स ने बनाए. उन्होंने 50 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 67 रनों की पारी खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाई. कैटी मार्टिन ने भी 25 गेंदों पर 39 रन बनाए लेकिन इनके अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज क्रीज पर अधिक समय तक टिक नहीं पाया. न्यूजीलैंड की ओर से लीह ताहुहु ने दो और जैस वाटकिन, लीह कास्पेरेक तथा सोफी डेवाइन ने एक-एक विकेट चटकाए.