रोहित शर्मा बनेंगे मेलबर्न में 4 टी20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय, एमएस धोनी को पीछे छोड़ेंगे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार (23 नवंबर) को एमसीजी के मैदान पर दूसरा टी20 मैच खेला जाएगा. एरॉन फिंच ने इस मैदान पर सबसे अधिक 8 मैच खेले हैं. 

रोहित शर्मा बनेंगे मेलबर्न में 4 टी20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय, एमएस धोनी को पीछे छोड़ेंगे
रोहित शर्मा अगर मेलबर्न में 58 रन बना लेते हैं, तो वे टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे. (फोटो: PTI)

मेलबर्न: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें शुक्रवार (23 नवंबर) को दूसरे टी20 मैच में आमने सामने होंगी. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहला टी20 मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है. ऐसे में यह मैच भारत के लिए बेहद अहम हो गया है. उसे सीरीज में अपनी जीत की संभावनाए बनाए रखने के लिए दूसरा मैच जीतना जरूरी होगा. यह मैच दोपहर 1.20 बजे से खेला जाएगा. 

एमसीजी में 3 में से 2 मैच जीता है भारत
भारतीय टीम भले ही ब्रिस्बेन में हार गई हो, लेकिन मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) का रिकॉर्ड उसी के पक्ष में है. भारत और ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर अब तक तीन टी20 मैच खेले हैं. इनमें से दो मैच भारत ने जीते हैं, जबकि एक मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा है. दोनों टीमों के बीच यहां पहला मैच 2008 में खेला गया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट से जीता था. इसके बाद भारत ने यहां 2012 में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट और 2016 में 27 रन से हराया था. 

सबसे अधिक मैच और रन फिंच के नाम
मेलबर्न के इस मैदान पर सबसे अधिक टी20 मैच खेलने और रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच के नाम है. फिंच ने यहां आठ मैच खेलकर 57.40 की औसत 287 रन बनाए हैं. बॉल टैम्परिंग मामले में प्रतिबंधित चल रहे डेविड वार्नर यहां छह मैच में 160 रन बना चुके हैं. वार्नर के नाम इस मैदान पर सबसे अधिक पांच कैच लेने का भी रिकॉर्ड है. मैचों की बात करें तो माइकल, ग्लेन मैक्सवेल और कैमरून व्हाइट यहां पांच-पांच और जेम्स फॉकनर, शॉन मार्श, मैथ्यू वेड और शेन वाटसन चार-चार मैच खेल चुके हैं. 

Ravi Shastri PTI30
भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा कोच रवि शास्त्री के साथ. (फोटो: PTI) 

4 मैच खेलने वाले पहले विदेशी बनेंगे रोहित शर्मा 
एमसीजी के मैदान पर भारत के रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी तीन-तीन टी20 मैच खेले हैं. वे यहां सबसे अधिक टी20 मैच खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा भारत की मौजूदा टीम में शामिल हैं, जबकि धोनी बाहर हैं. अब रोहित के पास यहां चौथा मैच खेलने का मौका है. वे शुक्रवार को एमसीजी स्टेडियम में उतरते ही यहां चार मैच खेलने वाले पहले विदेशी भी बन जाएंगे. अभी तक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर ही यहां चार टी20 मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन, एंड्रयू टाई, जॉर्ज बेली, ब्रेट ली और शॉन टैट टाई भी यहां तीन-तीन टी20 मैच खेल चुके हैं. यानी, रोहित के साथ-साथ क्रिस लिन और एंड्रयू टाई भी यहां चौथा मैच खेलेंगे. 

शॉन टैट ने झटके हैं सबसे अधिक विकेट
एमसीजी के मैदान पर टी20 मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के शॉन टैट के नाम हैं. उन्होंने यहां तीन मैच में छह विकेट झटके हैं. नाथन ब्रेकन ने दो टी20 मैच में पांच विकेट लिए हैं. प्रवीण कुमार और रवींद्र जडेजा इस मैदान पर सबसे कामयाब भारतीय गेंदबाज हैं. इन दोनों खिलाड़ियों ने यहां तीन-तीन विकेट झटके हैं. 

एमसीजी पर उतरीं 6 टीमें, जीतीं सिर्फ 3 टीमें
एमसीजी पर कुल छह टीमों ने टी20 मैच खेले हैं. मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने यहां सबसे अधिक 11 मैच खेले हैं, जिनमें से उसे सात में जीत मिली है. भारत और इंग्लैंड ने यहां तीन-तीन मैच खेले हैं. भारत ने तीन में से दो मैच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड को यहां एक भी जीत नहीं मिली है. ऑस्ट्रेलिया और भारत के अलावा श्रीलंका ने यहां दो मैच जीते हैं. जबकि, इंग्लैंड की तरह पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की टीम यहां कभी नहीं जीत सकी हैं. 

सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड बनाने का मौका
रोहित शर्मा अगर मेलबर्न में 58 रन बना लेते हैं, तो वे टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे. अभी उनके नाम 88 टी20 मैच में 2214 रन दर्ज हैं. न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल 75 मैच में 2271 रन बना चुके हैं. वे टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.