सिक्स लगाने में सभी भारतीयों से सबसे आगे हैं रोहित शर्मा, जानिए धोनी ने लगाए हैं कितने छक्के

रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में छक्के लगाने के लिहाज से इस समय दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं.

सिक्स लगाने में सभी भारतीयों से सबसे आगे हैं रोहित शर्मा, जानिए धोनी ने लगाए हैं कितने छक्के
भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा.

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम पर सफलता का सिलसिला भले ही देर से चालू हुआ हो, लेकिन एक बार रंग पकड़ने के बाद से रोहित का ग्राफ लगातार ऊपर की तरफ ही चढ़ता दिखाई दिया है. टीम इंडिया की "रिकॉर्ड मशीन" का दर्जा भले ही विराट कोहली (Virat Kohli) और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को दिया जाता रहा है, लेकिन ये भी सच है कि बहुत सारे रिकॉर्ड ऐसे हो गए हैं कि मानो वे बनाए ही रोहित शर्मा  के लिए थे. ऐसा ही एक रिकॉर्ड छक्के लगाने का भी है. रोहित को भारतीय टीम की 'सिक्स मशीन' कहा जा सकता है.

रोहित ने लगाए हैं तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा सिक्स
रोहित शर्मा जब विकेट पर होते हैं तो क्रिकेट प्रेमियों को जिस एक चीज की गारंटी रहती है, वो है सिक्सर की बौछार दिखाई देने की. रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा सिक्सर लगाने वाले क्रिकेटर बन चुके हैं. उन्होंने ये रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के खाते से अपने नाम किया था. रोहित शर्मा के नाम पर इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानि टेस्ट, वनडे व टी20 में 364 मैच खेलकर 423 सिक्सर दर्ज हैं. उनके बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों में कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और सचिन तेंदुलकर का ही नाम आता है. धोनी ने 538 मैच में 359 छक्के लगाए हैं, जबकि सचिन ने 664 मैच में 264 सिक्सर ठोके थे.

दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं छक्के लगाने में रोहित
रोहित शर्मा सबसे ज्यादा छक्के लगाने के लिहाज से दुनिया में इस समय तीसरे नंबर पर हैं. इस रिकॉर्ड की पहली पायदान पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle) और दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी (Shahid Afridi)टॉप पर हैं. गेल ने 530 मैच में 534 छक्के लगाए हैं, जबकि आफरीदी ने 524 मैच में 476 छक्के अपने नाम किए थे. यदि रोहित की गति देखी जाए तो वे जल्द ही आफरीदी को पीछे छोड़ देंगे. दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों की कतार में महेंद्र सिंह धोनी 5वें नंबर पर हैं, जबकि चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum) का नंबर आता है. मैकुलम ने 432 मैच में 398 छक्के अपने करियर में लगाए थे.

टी20 में वर्ल्ड नंबर-1 रोहित की निगाहें टेस्ट में सिक्स के रिकॉर्ड पर
रोहित ने वनडे फॉर्मेट में भी 224 मैच में 244 सिक्सर लगाकर भारत के लिए अव्वल स्थान हासिल किया हुआ है, जबकि टी20 इंटरनेशनल में वे पहले ही 127 छक्के लगाकर भारत ही नहीं दुनिया में नंबर-1 की पायदान पर खड़े हुए हैं. अब उनकी निगाहें टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा सिक्सर लगाने के रिकॉर्ड पर है, जो फिलहाल वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) के नाम पर है. सहवाग ने अपने 104 टेस्ट मैच के करियर में 91 सिक्सर लगाए थे. रोहित अभी तक महज 32 टेस्ट मैच ही खेले हैं, लेकिन उनके नाम पर 52 छक्के दर्ज हो चुके हैं और वे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीयों की सूची में छठे नंबर पर पहुंच चुके हैं. इस हिसाब से देखा जाए तो वे जल्द ही वीरू का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे.