close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Team India: नंबर-4 पर खेलने के लिए फिट हैं सुरेश रैना? कहा- मेरा रिकॉर्ड शानदार...

सुरेश रैना भारत के लिए 322 मैच खेल चुके हैं. वे एक साल से टीम इंडिया से बाहर हैं. 

Team India: नंबर-4 पर खेलने के लिए फिट हैं सुरेश रैना? कहा- मेरा रिकॉर्ड शानदार...
सुरेश रैना और ऋषभ पंत. (फाइल फोटो)

चेन्नई: अगर आपने भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेला गया टी20 मैच देखा हो तो आपको सुनील गावस्कर का लाख टके का एक सवाल भी याद होगा. गावस्कर कॉमेंट्री करते हुए पूछते हैं कि टीम इंडिया में नंबर-4 के लिए सबसे फिट बल्लेबाज कौन हो सकता है. गावस्कर जवाब के लिए चार नामों का विकल्प भी देते हैं. लेकिन इस बीच एक और खिलाड़ी ने इस नंबर की दावेदारी ठोक दी है. भारत के लिए 322 मैच खेल चुका यह खिलाड़ी एक साल से टीम इंडिया से बाहर है. 

टीम इंडिया (Team India) के लिए नंबर-4 की नई दावेदारी सुरेश रैना (Suresh Raina) ने ठोकी है. 32 साल के सुरेश रैना ने भारत के लिए आखिरी मैच जुलाई 2018 में खेला था. इसके बाद वे टीम से बाहर चल रहे हैं. सुरेश रैना अब टीम इंडिया में वापसी करने में जुटे हैं. अगले दो साल में टी20 के दो वर्ल्ड कप होने हैं. 

यह भी पढ़ें: कोहली लिख रहे नया इतिहास; दुनिया के टॉप-3 कप्तानों में शामिल, जानें कहां हैं धोनी

सुरेश रैना ने एक अंग्रेजी अखबार से कहा, ‘मैं टीम इंडिया का नंबर-4 हो सकता हूं. मैं इस नंबर पर पहले भी बैटिंग कर चुका हूं और बेहतर प्रदर्शन भी कर चुका हूं. मैं अगले दो टी20 विश्व कप को देखते हुए मौके का इंतजार कर रहा हूं.  सुरेश रैना भारत के लिए 226 वनडे, 78 टी20 और 18 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. 

टीम इंडिया का नंबर-4 करीब तीन साल से समस्या बना हुआ है. इस नंबर पर पिछले साल अंबाती रायडू को सबसे ज्यादा मौके मिले. टीम प्रबंधन ने यह भी कहा कि रायडू इस नंबर पर फिट हैं. लेकिन आईसीसी विश्व कप की टीम में उन्हें जगह नहीं दी गई. 

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली फिर चुने गए सीएबी अध्यक्ष, पर एक साल के भीतर ही छोड़ना होगा पद

विश्व कप की टीम में विजय शंकर को नंबर-4 के लिए चुना गया. लेकिन जब विश्व कप शुरू हुआ तो केएल राहुल इस नंबर पर खेलते नजर आए. दो मैच के बाद शिखर धवन चोटिल हो गए. तब केएल राहुल को ओपनिंग कराया गया और नंबर-4 पर विजय शंकर को मौका दिया गया. जब विजय भी चोटिल हो गए तो ऋषभ पंत को नंबर-4 पर उतारा गया. तब से पंत ही नंबर-4 पर खेल रहे हैं. लेकिन वे लगातार नाकाम हो रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: श्रीनिवासन की बेटी रूपा ने रचा इतिहास, देश के किसी भी क्रिकेट बोर्ड की पहली अध्यक्ष बनीं 

ऋषभ पंत के नाकाम होने के सवाल पर सुरेश रैना ने कहा, ‘वह अभी भ्रमित लग रहा है. वह अपना स्वाभाविक खेल नहीं खेल रहा है. वह सिंगल्स के लिए खेल रहा है. ब्लॉक कर रहा है.’ रैना ने कहा कि किसी सीनियर खिलाड़ी या कोच को पंत से बात करनी चाहिए, जैसा कि एमएस धोनी किया करते थे.