close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुझे नहीं लगता कि दोहरी कप्तानी का मुद्दा उठेगा: सौरव गांगुली

सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट के नए बॉस हैं. उन्होंने 23 अक्टूबर को बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला है.

मुझे नहीं लगता कि दोहरी कप्तानी का मुद्दा उठेगा: सौरव गांगुली
सौरव गांगुली. (फोटो: IANS)

मुंबई: बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बुधवार को भारतीय टीम में दोहरी कप्तानी की बात को नकार दिया. उन्होंने कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम इस समय विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम है. इसलिए किसी चीज को बदलने की जरूरत नहीं है. इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद ऐसी चर्चाएं हो रही थीं कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सीमित ओवरों में टीम का कप्तान बना देना चाहिए. 

सौरव गांगुली ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि यह सवाल खड़ा होगा. भारत इस समय जीत रहा है. भारतीय टीम संभवत: इस समय विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम है.’ मौजूदा समय में टेस्ट रैंकिंग (ICC Ranking) में भारत नंबर-1 टीम है. वनडे रैंकिंग में वह दूसरे और टी20 रैंकिंग में चौथे नंबर पर है.

यह भी पढ़ें: धोनी को दिया गया संन्यास का इशारा? MSK प्रसाद ने कहा- अब हम आगे बढ़ चुके हैं

सौरव गांगुली ने पहले कहा था कि उनका ध्यान आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट जीतने पर होगा क्योंकि बीते सात साल में टीम ने कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है. भारत ने आखिरी बार 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था. टीम 2017 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में खेली थी लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाई थी.  2015-2019 वनडे विश्व कप में भी भारत सेमीफाइनल से बाहर हो गई थी. 2016 में घर में खेले गए टी20 विश्व कप में भी टीम जीत हासिल नहीं कर सकी थी. 

सौरव गांगुली ने कहा, ‘हां, आप यह कह सकते हैं कि उन्होंने विश्व कप नहीं जीता है लेकिन आप हर बार विश्व कप नहीं जीतते हैं. हम उनका समर्थन करेंगे। जो भी उनकी जरूरत होगी वो पूरी की जाएगी. हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि भारतीय क्रिकेट आसानी से चले.’